Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिगंबर जैन लाल मंदिर: जानिए दिल्ली के इस सबसे पुराने लाल मंदिर की खास बातें

दिगंबर जैन मंदिर पुरानी दिल्ली का सबसे पुराना जैन मंदिर हैं। नेताजी सुभाष मार्ग चांदनी चैक और लाल किले के सामने स्थित यह लाल मंदिर जैन धर्म का सबसे पुराना मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 1656 में किया गया था। जानिए इस मंदिर के बारें में खास बातें...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 12, 2017 9:32 IST
 shri digambar jain lal mandir- India TV Hindi
shri digambar jain lal mandir

नई दिल्ली: पुरानी दिल्ली अपने आप में कई तह्ज़ीबों और संस्कृतियों को खुद में समेटे हुए है। इन्हीं संस्कृतियों में से एक है श्री दिगंबर जैन लाल मंदिर, जिसे मुग़ल शासक शांहजहां के समय में बनाया गया था। यह मंदिर होने के साथ-साथ पक्षियों के लिए एक चैरिटेबल हॉस्पिटल भी चलाता है, जहां असहाय पक्षियों का इलाज किया जाता है।

दिगंबर जैन मंदिर पुरानी दिल्ली का सबसे पुराना जैन मंदिर हैं। नेताजी सुभाष मार्ग चांदनी चैक और लाल किले के सामने स्थित यह लाल मंदिर जैन धर्म का सबसे पुराना मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 1656 में किया गया था।

ये भी पढ़ें:

मुगल सम्राट शाहजहां ने कई बार जैन सेठ को शहर में आने के लिए आमंत्रित किया और उन्हें दारिबा गली के आसपास चंदानी चैके के दक्षिण में कुछ भूमि दी। उन्होंने उन्हें एक जैन मंदिर बनाने के लिए एक अस्थायी संरचना का निर्माण करने की भी अनुमति दी। जैन समुदाय ने मंदिर के लिए संवत 1548 में भृतराक जिनचंद्र के पर्यवेक्षण में जीवराज पापीवाल द्वारा स्थापित तीन संगमरमर मूर्तियों का अधिग्रहण किया था। मुख्य मूर्ति तीर्थंकर पारशव की है।

इस दिगंबर जैन लाल मंदिर के बारें में और जानने के लिए देखे वीडियो...

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement