Friday, April 26, 2024
Advertisement

मधुर महागणपति मंदिर: ऐसा मंदिर जहां दीवार से प्रकट हुए गणपति

भारत में गणपति के अनेक मंदिर है। जिनका अपना-अपना महत्व है। आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारें में बता रहे है जो कि दीवार में चित्र बनाने के बाद प्रकट हुए। जानिए केरल के मधुर महागणपति के मंदिर के बारें में...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 31, 2017 11:06 IST
lord ganpati- India TV Hindi
lord ganpati

धर्म डेस्क: शि‍व-पार्वती के पुत्र गणेश भगवान को हर पूजा में सबसे पहले याद किया जाता है। गणपति जीवन के हर दुख व बाधा को हरने वाले हैं। किसी भी शुभ काम को करने से पहले भगवान गणेश को याद किया जाता है।

भगवान गणेश उनके लिए अच्छे भाग्य ले कर आते हैं। यही वजह है कई हिंदू कोई भी नया काम करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करते हैं, ताकि नए काम में उन्हें सफलता मिले। भारत के तकरीबन हर हिस्से में बड़ी संख्या में गणेश मंदिर है। सभी मंदिर अपने-अपने कथाओं और चमत्कारों के कारण प्रसिद्ध है। आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारें में बता रहे है। जो कि अपने आप में सबसे प्रचानी और प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर केरल में है। इस मंदिर का नाम है मधुर महागणपति मंदिर। जानिए इस गणेश मंदिर के बारें में रोचक बातें।

ये भी पढ़ें:

 इस मंदिर से जुड़ी सबसे रोचक बात ये है कि शुरुआत में ये भगवान शिव का मंदिर था लेकिन पुजारी के छोटे से बेटे ने मंदिर की दीवार पर भगवान गणेश की प्रतिमा का निर्माण किया। कहते हैं मंदिर के गर्भगृह की दीवार पर बनाई हुई बच्चे की प्रतिमा धीरे-धीरे अपना आकार बढ़ाने लगी। वो हर दिन बड़ी और मोटी होती गई। उस समय से ये मंदिर भगवान गणेश का बेहद खास मंदिर हो गया।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement