Friday, April 26, 2024
Advertisement

कम बजट में ऐसे लें ज्यादा दिन विदेश घूमने का मजा

नई दिल्ली: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि कम खर्च में ज्यादा समय तक छुट्टियों का लुत्फ लें। हवाई उड़ानों की कीमत महीने, दिन और समय के ऊपर निर्भर करती है, इसलिए सही समय

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2016 19:30 IST
travel- India TV Hindi
travel

नई दिल्ली: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि कम खर्च में ज्यादा समय तक छुट्टियों का लुत्फ लें। हवाई उड़ानों की कीमत महीने, दिन और समय के ऊपर निर्भर करती है, इसलिए सही समय पर उड़ानें बुक कराएं और यात्रा के दौरान होटल के बजाय निजी कमरे में रुकें।

साल 2015 में दीवाली और दशहरा के मौके पर 49 फीसदी लोगों ने देश के बजाय विदेश घूमने को ज्यादा तव्वजो दी। स्काइस्कैनर डॉट कॉम के विशेषज्ञों ने 2016 में आपकी जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के कुछ सुझाव दिए हैं, जिसे अपनाकर कम पैसे में भी छुट्टियों का भरपूर मजा लिया जा सकता है।

  • उड़ानों की कीमत यात्रा करने के महीने, दिन और यात्रा करने के समय पर भी निर्भर करती है। सप्ताहांत के दौरान यात्रा करने से बचें।
  • कम पैसे और ज्यादा समय होने पर उड़ानें सीधे अपने गंतव्य की नहीं लें। इस तरह से आप बीच में रुककर अन्य स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं।
  • एक ही स्थान की यात्रा के लिए अलग-अलग एयरलाइंस की कीमतों में भी अंतर होता है। इसलिए अपनी जेब के अनुसार, एक ही एयरलाइंस की उड़ानें लें।
  • हवाईअड्डे के विकल्प का चुनाव भी आपका पैसा बचा सकता है, कई बार नजदीकी हवाईअड्डे के बजाय थोड़ी दूर के हवाईअड्डे से जाने से भी कम पैसे खर्च होने की संभावना रहती है। यह रेलगाड़ी के टिकट से भी सस्ता पड़ सकता है।
  • कई कम कीमत वाली विमानन कंपनियां भी खाने की ज्यदा कीमत वसूल करती हैं, इसलिए यात्रा के दौरान अपना खाना खुद ले जाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement