Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऐसा गेस्ट हाउस जहां पर एक दिन फ्री में रुकने के लिए करना होगा ये काम, जानिए

शहर की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी से अक्सर हम इतने परेशान हो जाते है कि ऐसी जगह ढूढ़ते है। जहां पर आपको दिल को सुकून और शांति मिले। वह भी एकदम फ्री बिना एक पैसे खर्च किए। जी हां पंचगनी में एक ऐसा गेस्ट हाउस है जहां पर आप बिल्कुल फ्री रह सकते है, जानइए कैसे

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 07, 2016 20:39 IST
la maison- India TV Hindi
la maison

नई दिल्ली: शहर की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी से अक्सर हम इतने परेशान हो जाते है कि ऐसी जगह ढूढ़ते है। जहां पर आपको दिल को सुकून और शांति मिले। वह भी एकदम फ्री बिना एक पैसे खर्च किए। जी हां पंचगनी में एक ऐसा गेस्ट हाउस है जहां पर आप बिल्कुल फ्री रह सकते है, लेकिन इसके बदले आपको एक काम करना होगा।

ये भी पढ़े-

जी हां चौकिए मत, पंचगनी के 'La Maison' में जाकर आपको एक दिन रुकने के लिए पूरे दिन में केवल तीन घंटे ऑर्गेनिक फार्मिंग करनी होगी।

इनके दिमाग में आया यह आइडिया

दरअसल यह कमाल का आईडिया 'लॉरेन ईरानी' और उनके पति 'मेहेरदाद ईरानी' के दिमाग में आया।

यह आइडिया उस समय आय़ा जब यह लोग अपनी 5 माह की बेटी को लेकर मुंबई से पंचगनी आए और एक 4 रुम वाला 'ला मैसोन' शुरु किया।

ऐसे करते है ये काम
इस कपल ने सोचा कि इस गेस्ट हाउस को औरों से अलग बनाया जाएं। जिसके बाद इसका नाम 'WWOOFing' रखा। जो कि अपने आप पर अनोखा है। जिसमें लोगों को यह ऑफर किया कि वह यहां पर फ्री में रह सकते है, लेकिन उन्हें इसके लिए पास की फील्ड में 3 घंटे काम करना होगा।

इस बारें में ईरानी कहती है कि अगर आप भी कभी इसका पार्ट बनना चाहते है या फिर आपकी दिलचस्पी है, तो आप उन्हें ईमेल कर सकते है।

इस समय वह लोग आने वाले साल के लिए फल और सब्जियों क बारें में प्लान कर रहे है।

ईरानी ने बताया कि लोग या वीकेंड में आते है और वह अपना टैलेंट दूसरे लोगों के साथ शेयर भी करते है। हम लोगों का स्वागत करते है। यह पर सिर्फ लोगों का एक होटल की तरह आना-जाना नहीं होता है। यह एक ऐसी जगह है जहां पर आप शांति और चारों तरफ से कुछ-कुछ सीखेंगे।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement