Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली की गर्मियों से पाना चाहते है छुटकारा, तो जाएं दुनिया के सबसे ऊंचे इस गांव में

गांवों के सुकून और कुदरती खूबसूरती का तो हर कोई दीवाना होता है। आप भी अभी तक कई गांवों में गए होंगे लेकिन हम आपके ऐसे गांव के बारें में बता रहें है जो कि दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 01, 2017 17:17 IST
kibber viallage- India TV Hindi
kibber viallage

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम की शुरुआत हो गई है। भारत में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटकों ने पहाड़ों की ओर रुख कर लिया है। इससे पर्यटन स्थलों में सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ रही है। अक्सर आप काम की वजह से आप घूमने नही जा पाते। पांच ऐसे स्थान जहां आप विक एंड में छुट्टीयां बिताने जा सकते है जिससे आपकी समस्यां का हल निकल जाऐगा और आप दिलकश नजारों, एडवेंचर स्पोर्टस के अलावा वहां सकून का समय बिता सकते है।

ये भी पढ़े

आप चाहें तो इस बार गांव की ओर रुख कर सकते है। जी हां गांव जहां की हर चीज आपको आकर्षित करेगी। गांवों के सुकून और कुदरती खूबसूरती का तो हर कोई दीवाना होता है। आप भी अभी तक कई गांवों में गए होंगे लेकिन हम आपके ऐसे गांव के बारें में बता रहें है जो कि दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है।

समुद्र तल से 4850 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में बसा है एक छोटा सा किब्बर गांव। स्पीति नदी के दांई और बसा हुआ है लोसर गांव ये स्पीति घाटी का पहला गांव है। स्पीति उपमंडल के मुख्यालय से किब्बर गांव महज 20 किलोमीटर दूर है। यहां रास्ते में जगह-जगह बर्फ की चादर जमी मिलेगी। यहां पर कई बौद्ध मठ बने हुए हैं। किब्बर गांव में बनी मॉनेस्ट्री सबसे अधिक ऊंचाई पर बनी हुई है।

यहां पर आने वाले सैलानी इस गांव की प्राकृतिक छटा, अनूठी संस्कृति, निराली परंपराओं और बौद्ध मठों के बीच खुद को एक नई दुनिया में पाते हैं। यह ट्रिप आपके लिए यादगार हो सकती है। किब्बर की घाटियों में कभी फिसलती धूप देखते ही बनती है तो कभी खेतों में झूमती फसलें मन मोह लेती हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े किब्बर गांव के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement