Friday, April 26, 2024
Advertisement

मक्खन से बनी है ये चट्टान, 7 हाथी भी नहीं हिला पाते इसे

चेन्नई में एक विशाल गोले की आकृति में एक चट्टान एक ढलान वाली पहाड़ी पर है। ढलान के बावजूद यह अपने स्थान पर अटल है। इसे श्रीकृष्ण का बटर बॉल कहा जाता है। मान्यता है कि यह चट्टान स्वर्ग से यहां आई थी। यह कृष्ण के प्रिय मक्खन का स्वरूप है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 03, 2017 13:34 IST
Krishnas Butter Ball- India TV Hindi
Krishnas Butter Ball

नई दिल्ली: भगवान कृष्ण की लीलाओं से कौन नहीं वाकिफ है। उनसे जुड़े आज भी कई ऐसे स्थान है, जोकि अब भी रहस्य बने हुए है। इसे न तो किसी ग्रंथ में बताया गया है और न ही विज्ञान सुलझा पाया है।

ये भी पढ़े

शास्त्रों में कृष्ण संबंधी कई लीलाएं बताई गई है। साथ ही ये भी बताया गया है कि आखिर श्री कृष्ण ये किया क्यों। ऐसी ही एक अद्भुत पहेली है। जिसके सामने सभी नतमस्तक है। आजतक इस बारें में पता कोई वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाया है। यह अद्भुत रहस्य श्री कृष्ण की बटर बॉल नाम से प्रसिद्ध एक चट्टान ऐसी ही एक अद्भुत पहेली है। यह विशाल चट्टान है, जो चेन्नई के निकट महाबलिपुरम में स्थित है।

यहां पर एक विशाल गोले की आकृति में एक चट्टान एक ढलान वाली पहाड़ी पर है। ढलान के बावजूद यह अपने स्थान पर अटल है। इसे श्रीकृष्ण का बटर बॉल कहा जाता है। मान्यता है कि यह चट्टान स्वर्ग से यहां आई थी। यह कृष्ण के प्रिय मक्खन का स्वरूप है।

नहीं लगा सका विज्ञान भी पता

इस पत्थर की ऊंचाई करीब 20 फीट है। ढलान पर स्थिति होने एवं काफी वजनी होने के बाद भी यह अपनी जगह से नहीं हिलती। इस प्रकार यह भौतिकी के नियमों को चुनौती देती प्रतीत हो रही है।

इस पत्थर लोग दूर-दूर से देखने आते है। इसे दखकर मानों ऐसा लगता है कि किसी भी समय यह नीचे आ जाएगा, लेकिन काफी वर्षों के बाद भी यह अपनी जगह बरकरार है। ऐसा क्यों है? इसके पीछे कई अनुमान लगाए जाते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और देखे वीडियो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement