Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ट्रेवल का अधिकांश समय फेसबुक पर बिताते हैं भारतीय पर्यटक

वेबसाइट 'होटल डॉट कॉम' की ओर से जारी किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि भारतीय पर्यटक कुर्सी पर आराम फरमाने से 50 फीसदी ज्यादा समय फेसबुक के साथ बिताते हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 07, 2016 16:12 IST
facebook using when traveling
- India TV Hindi
facebook using when traveling

नई दिल्ली: भारत में अधिकांश पर्यटक यात्रा के दौरान अपना अधिकांश समय फेसबुक का इस्तेमाल करने में व्यतीत करते हैं। एक ताजा अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है। वेबसाइट 'होटल डॉट कॉम' की ओर से जारी किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि भारतीय पर्यटक कुर्सी पर आराम फरमाने से 50 फीसदी ज्यादा समय फेसबुक के साथ बिताते हैं।

ये भी पढ़े-

दुनिया के 31 देशों के 9,200 पर्यटकों पर किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, यात्रा करते हुए छुट्टियां बिताने के दौरान लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताते हैं, अपने मोबाइल से यात्रा के लिए जरूरी चीजें तलाश करते रहते हैं और अपने साथी यात्रियों की बजाय फेसबुक से चिपके रहते हैं।

वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, 95 फीसदी भारतीय पर्यटक यात्रा के दौरान अपना अधिकांश समय अन्य सोशल साइटों की जगह फेसबुक पर ज्यादा गुजारते हैं।

जब भी छुट्टियों में कहीं घूमने का विचार करते हैं तो नदी किनारे घंटों आराम करने या किसी नए नगर के नयनाभिराम दृश्यों को निहारते रहने की कल्पना आपको रोमांच से भर देती है, लेकिन यह सर्वेक्षण इसके उलट बताया है कि न सिर्फ भारत के बल्कि पूरी दुनिया के पर्यटक यात्रा के दौरान अधिकांश समय मोबाइल के साथ ही गुजारते हैं।

औसतन भारतीय पर्यटक पर्यटन के दौरान सिर्फ दो घंटे प्रतिदिन आराम फरमाते हुए बिताते हैं, जबकि फेसबुक पर वे प्रतिदिन साढ़े तीन घंटा व्यतीत करते हैं।

सर्वे में एक और रोचक खुलासा किया गया है कि 40 प्रतिशत वैश्विक पर्यटकों ने स्वीकार किया कि दिखावे के लिए पर्यटन स्थलों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं, जबकि 27 फीसदी पर्यटकों ने स्वीकार किया कि अपने मित्रों को जलाने के लिए वे सोशल मीडिया पर नए-नए पर्यटक स्थलों को ढूंढते और उनका जिक्र करते रहते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement