Friday, April 19, 2024
Advertisement

करना चाहते है धरती पर जन्नत की सैर, तो जरुर जाएं मुन्नार

मुन्‍नार के चित्रापुरम इलाके से तीन किमी दूर है पल्‍लईवसल। यह वही जगह है जो केरल के पहले हाइड्रो इलेक्‍ट्रिक प्रोजेक्‍ट के लिए जाना जाता है। यह जगह काफी खूबसूरत है और टूरिस्‍टों का फेवरेट पिकनिक स्‍पॉट भी है। जानिए और जगहों के बारें में...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 11, 2017 14:06 IST
munnar- India TV Hindi
munnar

नई दिल्ली: केरल की खूबसूरती को जितना भी बयां किया जाएं वो भी कम है। चाहें वहां कि खूबसूरत वादियां ही हो। केरल में मुन्नार नाम का एक हिल स्टेशन है। जो कि आकर्षक होने के कारण देश-विदेश के पर्यटक यहां खीचें चले आते है। मुन्‍नार के चित्रापुरम इलाके से तीन किमी दूर है पल्‍लईवसल। यह वही जगह है जो केरल के पहले हाइड्रो इलेक्‍ट्रिक प्रोजेक्‍ट के लिए जाना जाता है। यह जगह काफी खूबसूरत है और टूरिस्‍टों का फेवरेट पिकनिक स्‍पॉट भी है। (विश्‍व के टॉप 10 टूरिस्‍ट प्‍लेस जहां आप दोस्‍तों के साथ कर सकते हैं भरपूर मौज)

समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई में बना मुन्नार ब्रिटिश राज में अंग्रेजो का गर्मियों की जगह होती थी। मुन्नार शब्द का अर्थ है तीन नदियां। मुन्नार में दूर-दूर तक चाय के बगान, खबसूरत बंगले और धुमावदार रास्ते देख आप यहीं के होकर रहे जाएंगे।  मुन्नार में निरकुंजी नाम का एक फूल पाया जाता है। जो कि 1 साल में सिर्फ एक बार खिलता है। जिससे कि पूरी पड़ाडी नीले रंग की दिखने लगती है। (इंडिया के सबसे सर्वश्रेष्ट हिल स्टेशन, जहां मना सकते है अपना हनीमून यादगार)

एंडवेंचर का लें पूरा लुफ्त

अगर आप एंडवेंचर के शौकीन है, तो आप यहां पर आ सकते है। यहां पर सबसे ऊंची पीक अनाइमुंडी है। जिसकी ऊंचाई 2695 मीटर है। जहां पर आप एंडवेंचर का पूरा लुफ्त उठा सकते है। इसके अलावा आप ट्रैकिंग, पैरा ग्लाइडिंग, रेप क्लाइंबिंग और हाइकिंग भी कर सकते है।

बोटिंग के लिए खास
यहां पर आप बोटिंग भी कर सकते है। यहां पर स्थित मेडूपट्टी बांध जो कि एक बड़ी झील है। यहां पर आप स्पीड बोट का भी मजा ले सकते है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement