Friday, March 29, 2024
Advertisement

अब अपने रिश्तों को खत्म कर सकते है सिर्फ एक क्लिक में, आया डिजिटल डिवॉर्स

नई स्किन का परीक्षण किया जा रहा है। जिसके अनुसार ऐसे कपल दो अलग होना चाहते है। वो ऑनलाइन डिवॉर्स से अप्लाई कर सकते है। जिसके कारण तलाक लेने में होने वाली लंबी प्रतिक्रिया से आप आसानी से बच सकते है। जानिए कहा शुरु हुआ ये स्कीम...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 02, 2017 11:54 IST
divorce- India TV Hindi
divorce

नई दिल्ली:  शादी का रिश्ता सिर्फ दो लोगों के बीच नहीं बल्कि 2 परिवारों के बीच होता है। जिससे जन्मों तक निभाने का वचन लिया जाता है, लेकिन आज के समय की बात करें, तो किसी न किसी प्राब्लम के कारण फिर वो छोटी हो या फिर बड़ी तलाक तक बात पहुंच जाती है। जिसमें लंबे-चौड़ी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। हाल में ही यूके ने अक ऐसी तकनीकी निकाली जिससे आप आसानी से तलाक दे सकते है।

यूके की सरकार के द्वारा निकाली गई इस नई स्किन का परीक्षण किया जा रहा है। जिसके अनुसार ऐसे कपल दो अलग होना चाहते है। वो ऑनलाइन डिवॉर्स से अप्लाई कर सकते है। जिसके कारण तलाक लेने में होने वाली लंबी प्रतिक्रिया से आप आसानी से बच सकते है।

इस स्कीम के अनुसार जो कपल तलाक लेना चाहते है वो एक फार्म को भरकर विचार के लिए कोर्ट के पास भेजेगा। अगर तलाक वाले कपल कोर्ट के मापदंडो पर खरे उतरेंगा। उन्हें तलाक लेने के लिए ज्यादा लंबी प्रकिया से नहीं गुजरना होगा।

मिनिस्ट्री ऑफ जस्टिस की ओर से नॉटिंगम में एक स्कीम का संचालन किया जा रहा है जो कपल्स को इजाजत देता है कि वे ऑनलाइन डिवॉर्स दे सकते हैं। अगर ऐसे कपल तलाक के लिए फार्म भरते है। उन्हें इंटरनेट से खत्म कर दिया जाएगा। नॉटिंगम पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक जस्टिस सिस्टम के 1 बिलियम पाउंड के रिफॉर्म्स के तहत यह सब किया जा रहा है। मिनिस्ट्री ऑफ जस्टिस ने इस साल की शुरूआत में ही घोषणा की थी वह इस स्कीम का संचालन ईस्ट मिडलैंड्स के रीजनल डिवॉर्स सेंटर नॉटिंगम में करेंगे।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement