Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कम समय में ही चीजों को जल्दी सीख जाते हैं ऐसे बच्चे

न्यूयॉर्क: समय पूर्व प्रसव से जन्मे बच्चे भाषा और संज्ञानात्मक कौशलों को सीखने में पूर्ण कालिक प्रसव के जरिए पैदा हुए बच्चों की तुलना में ज्यादा बेहतर होते हैं। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 09, 2017 11:30 IST
these children learn things quickly- India TV Hindi
these children learn things quickly

न्यूयॉर्क: समय पूर्व प्रसव से जन्मे बच्चे भाषा और संज्ञानात्मक कौशलों को सीखने में पूर्ण कालिक प्रसव के जरिए पैदा हुए बच्चों की तुलना में ज्यादा बेहतर होते हैं। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि समय पूर्व पैदा हुए बच्चों ने भाषा और अनुभूति को लेकर जल्दी संबंध विकसित किया। अध्ययन में यह भी खुलासा हुआ कि इस तरह के बच्चों की भाषा में मजबूत पकड़ विकसित होती है।

अमेरिका के इलिनोइस के नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के सांद्रा वाक्समान ने कहा कि इस अध्ययन से यह शिुशुओं के जल्द अनुभव करने की भूमिका को समझने और भाषा के संपर्क व परिपक्वता स्थिति को जानने में मदद करती है।

शोधकर्ताओं की टीम ने स्वस्थ समय पूर्व पैदा हुए और पूर्णकालिक शिशुओं की एक ही उम्र वाले बच्चों की तुलना की। इसमें भाषा और वस्तु वर्गीकरण के बीच उनके संबंध के विकास का अध्ययन किया गया। इस शोध का प्रकाशन ऑनलाइन पत्रिका 'डेवेलपमेंटल साइंस' में हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement