Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

शादीशुदा लोगों से ज्यादा हैप्पी लाइफ जीते है ये लोग: स्टडी

कई बार सिंगल होने पर लोग आपका मजाक उड़ाते है, लेकिन उन्हें ये बात नहीं पता होती है कि सिंगल रहने के कितने ज्यादा फायदे है। ये बात एक रिसर्च में भी साबित हो चुकी है कि सिंगल रहना मैरिड लाइफ से ज्यादा हैप्पी रहता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2017 11:31 IST
single- India TV Hindi
single

नई दिल्ली: सहा जाता है कि सिंगल लाइफ सबसे अच्छी लाइफ होती है। न ही कोई किचकिच न ही कोई टेंशन। कई बार सिंगल होने पर लोग आपका मजाक उड़ाते है, लेकिन उन्हें ये बात नहीं पता होती है कि सिंगल रहने के कितने ज्यादा फायदे है। ये बात एक रिसर्च में भी साबित हो चुकी है कि सिंगल रहना मैरिड लाइफ से ज्यादा हैप्पी रहता है।

रिसर्च के मुताबिक, सिंगल्स की लाइफ में मैरिड लोगों से ज्यादा मजबूत सोशल नेटवर्क होता है और उनका फ्रेंडजोन बड़ा और स्ट्रांग होता है। वो मेंटली और फिजिकली हेल्दी होते हैं और वहीं दूसरी तरफ मैरिड लोग अन्हेल्दी हैबिट्स में पड़ जाते हैं। खासतौर पर फिजिकल फिटनेस पर कोई ध्यान नहीं देते।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सांता बारबरा की साइक्लोजिस्ट डी पॉल अपनी पूरी जिंदगी सिंगल रही है क्योंकि उनका कहना है कि उन्हें कभी शादी नहीं करनी थी और वो सिंगल ही बहुत खुश है। उन्होंने अपनी तरह बहुत से सिंगल लोगों पर स्टडी की है और इस दौरान उन्हें ये पता चला कि सिंगल लोगों को साइक्लोजिकल से लेकर फिजिकली बहुत से लाभ होते है।

डी पॉल का कहना है कि सिंगल लोगों को लेकर जो सोच बनी हुई है कि वो अकेले, अप्रिय, दुखी है और वो सिर्फ मिंगल होने का इंतजार कर रहे है तो ये सब सिर्फ एक मिथ है। 2016 में की गई रिसर्च में डी पॉल ने पाया कि सिर्फ वहीं ही नहीं बल्कि 800 से भी ज्यादा स्टडीज का यही कहना है कि सिंगल्स की सोशल लाइफ और हेल्थ ज्यादा मजबूत होती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement