Friday, April 26, 2024
Advertisement

लाइफ में लाना है खुशहाली, तो करें ये छोटा सा काम

इस अध्ययन से पता चलता है कि कभी-कभी हमारे गैजेट उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।"

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 15, 2016 14:02 IST
selfi- India TV Hindi
selfi

नई दिल्ली:  आज के भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो गए है कि खुद के लिए थोड़ा सा समय भी  नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण हमें ये भी नहीं पता होता है कि लाइफ में खुशी क्या चीज होती है। ऐसी खुशी जिससे आपका मन अंदर से खुश हो। अगर आप चाहते है कि आपको ऐसी खुशी मिले, तो आप एक छोटा सा काम करें। 

अपने स्मार्टफोन से मुस्कुराते हुए सेल्फी लेना और अपने दोस्तों से साझा करना आपको खुशहाल व्यक्ति बना सकता है। इरविन के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के कंप्यूटर वैज्ञानिकों का यह मत है। सूचना विज्ञान की प्रोफेसर, वरिष्ठ लेखक ग्लोरिया मार्क ने कहा, "इस अध्ययन से पता चलता है कि कभी-कभी हमारे गैजेट उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।"

शोध के प्रमुख लेखक यू चेन ने कहा, "हमारे शोध से पता चलता है कि इस तरह के अभ्यास खुशियों को बढ़ाते हैं, स्मार्टफोन से तस्वीरें लेना और साझा करना ऐसा करने वालों में सकारात्मक अनुभवों को बढ़ाता है।"

स्मार्टफोन के फोटो तकनीक से इस तरह के अभ्यास उपयोगकर्ताओं के मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक स्थितियों को आकने से शोधकर्ताओं को पता चला कि कुछ खास तरह की तस्वीरों को रोजाना लेना और साझा करना लोगों में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

चेन और उनके सहयोगियों ने यह अध्ययन चार सप्ताह तक कॉलेज के 41 विद्यार्थियों पर किया।

इसमें 28 महिलाएं और 13 पुरुषों ने हिस्सा लिया। शोध के दौरान सभी को अपने दैनिक कार्यो स्कूल जाना, दोस्तों से मिलना आदि को जारी रखने के लिए कहा गया।

प्रतिभागियों को तीन सप्ताह अध्ययन के दौरान एक खास एप के जरिए अपने तस्वीरों को लेने और स्थितियों को रिकॉर्ड करने को कहा गया।

अध्ययन में तीन तरह की तस्वीरों को शोधकर्ताओं ने शामिल किया। इसमें मुस्कुराती, कुछ दर्शाती और दूसरे उपयोगकर्ताओं पर असर डालने वाली तस्वीरें थीं।

इसमें कुछ प्रतिभागियों की समूह में सेल्फी वाली तस्वीरों से उनके ज्यादा आत्मविश्वासी और मुस्कुराती तस्वीरों से उनके सहज होने की बात अध्ययन में सामने आई। यह अध्ययन पत्रिका 'जर्नल साइकोलाजी ऑफ वेल बीइंग' प्रकाशित हुआ है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement