Friday, April 26, 2024
Advertisement

... इस वजह से आप अपने पार्टनर से होने लगते है दूर

एक ऑनलाइन जर्नल ने सर्वे में हिस्सा लेने वालों से सेक्स से जुड़े कई सवाल पूछे। जिससे ये बात निकल आई कि कुछ समय बात क्यों वह सेक्स से मुंह मोड़ लेते है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 11, 2017 12:49 IST
relation- India TV Hindi
relation

नई दिल्ली: सेक्स एक हमेशा से हॉट टॉपिक रहा है। जिसके लेकर हर किसी को कोई न कोई जिज्ञासा होती है, लेकिन एक ऐसा समय आता है कि इससे भी लोग मुंह मोड़ लेते है। जिसका कारण थोड़ा अजीब है। जिसे सुनकर आप कहेंगे कि ऐसा नहीं है, लेकिन ये सच है।

सेक्स से मुंह मोड़ने के पीछे भी कई वजह है। जो कि एक सर्वे में सामने आई। जानिए क्या है वह।

बीएमजे ओपेन  जो कि एक एक ऑनलाइन जर्नल है। इन्होंने ने सर्वे में हिस्सा लेने वालों से सेक्स से जुड़े कई सवाल पूछे। जिसमें 16 साल से 74 साल तक के लोगों को लिया गया है। इस रिसर्च में 4,839 पुरुषों और 6669 महिलाओं ने भाग लिया। जो कि बीते एक साल से सेक्शुअली एक्टिव थे।

जब इन लोगों पर रिसर्च की गई, तो य़े बाते सामने आई। 15 प्रतिशत पुरुषों और 34 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि उनकी सेक्स में रुचि कम हो गई है।

ये हैं कारण

इस रिसर्च के अनुसार सेक्स में रुचि खत्म होने का मुख्य कारण फैक्टर, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य है।

एक प्रकार का था इंफेक्शन
जिन लोगों ने इस सर्वे में भाग लिया। उन लोगों को सेक्शुअली ट्रांसिमिटेड इन्फेक्शन था, उन्होंने माना कि इससे भी फर्क पड़ा है। यही बात उन लोगों पर भी लागू हो रही थी जिनसे पहले जबरदस्ती सेक्स किया जा चुका था।

भावनात्मक अलगाव
जो लोग अतीत में सेक्स की वजह से संघर्ष कर चुके हैं उन्होंने अपने पार्टनर से भावनात्मक अलगाव की बात भी कुबूली।

एक्सपर्ट्स ने कही ये बात
इस बारें में एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेक्स हमेशा उत्तेजक फोरप्ले या मास्टरबेशन ही नहीं है।

ऐसे लगाएं वापस रुचि
इस बारें में भी इस सर्वे में बताया गया कि कैसे आप दुबारा अपने अंदर ये रुचि जगा सकते है। इसके लिए अपने पार्टनर को गले लगाए, हाथ पकड़े, एक-दूसरे को छूना जैसी कुछ बेसिक चीजें हैं जो आत्मीयता बढ़ाती हैं। ये आपकी सेक्स लाइफ में भी स्पार्क वापस ला सकता है।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement