Friday, April 19, 2024
Advertisement

पार्टनर को रखना है खुश, तो कराएं अपने दांतो का चेकअप

अध्ययन में कहा गया है कि जो जीवन में भरोसेमंद, सुरक्षित और प्यार से भरपूर रिश्ते में होते हैं, उनके मुंह का स्वास्थ्य बुरे रिश्तों में रहनेवालों की तुलना में बेहतर होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2016 12:36 IST
partner- India TV Hindi
partner

नई दिल्ली:  कहते है एक हैप्पी कपल की तरह रहने के लिए हर चीज में थोड़ा सामंजस्य होना बहुत जरुरी होता है। किसी की लाइफ दोनों लोगों के बीच ठीक से तभी रहती है। जब उन लोगों के बीच

अंडरस्टैंडिंग हो। इसी तरह कभी-कभी होता है कि आपकी कुछ प्राब्लम आपके पार्टनर के लिए ठीक नहीं बैठती है।

ये भी पढ़े-

अगर आप अपने बिस्तर पर खुश नहीं हैं तो अपने दातों की सेहत की जांच करें। दांत प्रेम व खुशहाली के गवाह होते हैं। ऐसा एक अध्ययन में बताया गया है। अध्ययन में कहा गया है कि जो जीवन में भरोसेमंद, सुरक्षित और प्यार से भरपूर रिश्ते में होते हैं, उनके मुंह का स्वास्थ्य बुरे रिश्तों में रहनेवालों की तुलना में बेहतर होता है।

जो लोग प्यार में पड़े होते हैं, वे खुद पर अधिक ध्यान देते हैं, जिनमें दांतों का स्वास्थ्य भी शामिल है। एबीसी डॉट नेट डॉट एयू ने ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के ग्रेस ब्रैंज्र्डपोर्न के हवाले से बताया, "हम आश्चर्यचकित हैं कि किस प्रकार से रोमांस से भरपूर रिश्ता अपनी भूमिका निभाता है।"

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग भावनात्मक रूप से अपने जीवनसाथी से दूर होते हैं, वे अपने दांतों की नियमित देखभाल और दंत चिकित्सकों से मिलने में कोताही बरतते हैं।

ब्रैंज्र्डपोर्न ने आगे बताया, "हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि जो भावनात्मक अंतरंगता से बचने की कोशिश करते हैं या फिर चितिंत रहते हैं कि उनका साथी उन्हें जरूरत के समय छोड़ देगा/देगी। उनका मौखिक स्वास्थ्य अधिक नकारात्मक होने की संभावना होती है। वहीं, दूसरी तरफ जो प्यार में पड़े होते हैं, वे दूसरों पर भरोसा करते हैं और उनके दांतों का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है, क्योंकि वे इसकी देखभाल पर ज्यादा ध्यान देते हैं।"

यह शोध जर्नल ऑफ क्वालिटी ऑफ लाइफ रिसर्च में प्रकाशित किया गया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement