Friday, March 29, 2024
Advertisement

बच्चें भी ले सकते हैं युवाओं की तरह नैतिक फैसले: रिसर्च

जब वयस्क नैतिक फैसले लेते हैं तो अपने कार्रवाई के नतीजों के बजाय लोगों के इरादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। किसी को जानबूझकर चोट पहुंचाना, किसी को गलती से चोट पहुंचने से ज्यादा बदतर है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 26, 2016 14:25 IST
child- India TV Hindi
child

नई दिल्ली: अगर हमारे घर में कोई बच्चा होता है वह कोई सही और एक बड़े व्यक्ति की तरह बात करता है, तो हंसी में टाल देते है कि यह बच्चा है ऐसी बात नहीं कर सकता है। चाहें फिर वह शैतानी करते है, तो कुछ चीजें बच्चें समझ कर माफ कर देते है।

ये भी पढ़े-

वहीं अगर वह एक य़ुवा हो जाएं, तो उसकी वह गलती माफी की नहीं होती है, क्योंकि वह समझदार होता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि बच्चें भी एक युवा की तरफ सोच सकते है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई। जानिए कैसे..

एक शोध में यह पता चला है कि बच्चों में विचार करने और वयस्कों की तरह नैतिक फैसले लेने की क्षमता होती है। शोध में यह भी कहा गया है कि उनकी इस क्षमता को हरदम कम करके आंका गया है। शोध के निष्कर्ष में कहा गया है कि जब वयस्क नैतिक फैसले लेते हैं तो अपने कार्रवाई के नतीजों के बजाय लोगों के इरादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। किसी को जानबूझकर चोट पहुंचाना, किसी को गलती से चोट पहुंचने से ज्यादा बदतर है।

ब्रिटेन के ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय में वरिष्ठ प्रवक्ता जेविन नोब्स ने कहा, "ज्यादातर वयस्कों के लिए यदि कोई जान-बूझकर बुरा करता है तो यह गलती से किए गए काम से ज्यादा बुरा होता है।"

अध्ययन में कहा गया कि विकासात्मक मनोविज्ञान में यह प्रचलित राय है कि छोटे बच्चों में नैतिक फैसले लोगों के इरादे के बजाय, मुख्य रूप से कार्रवाई के परिणाम पर निर्भर रहते हैं।

नोब्स ने कहा, "लेकिन, अध्ययन से पता चलता है कि बच्चे अपनी सोच में वयस्कों की तरह होते है। इससे पता चलता है कि छोटे बच्चे (करीब चार साल के) वयस्कों की तरह इरादा आधारित नैतिक फैसले ले सकते हैं। "

शोधकर्ताओं ने कहा कि यदि वयस्क व्यक्ति से निर्णय लेने में गलती हो सकती है, तो पांच साल के बच्चे से भी हो सकती है।

यह अध्ययन पत्रिका 'जर्नल कॉगनिशन' में प्रकाशित हुआ है। इसमें 138 बच्चे, जिनकी उम्र 4 से 8 साल रही और 31 वयस्कों पर अध्ययन किया गया। इन्हें कहानी सुनाकर इस पर आधारित सकारात्मक और नकारात्मक इरादों के बारे में पूछा गया।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement