Thursday, April 25, 2024
Advertisement

...तो इस कारण शादी करने से दूर भागते है आज के युवा

लेकिन आज के समय में 25 साल का युवा अपनी पढ़ाई कर रहा होता हैं। जिसके कारण कोई ऐसा शख्स नहीं है, जो 35 से पहले शादी करने के बारें में सोचे। हम आपको अपनी खबर में बताते है कि आखिर आज के समय में युवा जल्दी शादी करने से दूर क्यों भागते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 25, 2016 14:54 IST
no marriage- India TV Hindi
no marriage

नई दिल्ली: आज कल के युवाओं से शादी की बात घरवालों ने की नहीं कि पहले ही न कर देते है। आज का तो फैशन कहे या युवाओ की सोच की उन्हें अब शादी 30 साल के बाद ही करनी हैं। आज के समय में किसी 27 साल के शख्स से पूछे कि शादी करना है,तो उनका सीधा जवाब आएगा नहीं। अभी तो काफी समय है बाद में कर लेगे।

ये भी पढ़े-

पहले जमाने की बात करें, तो कोई युवा 20 साल का हुआ नही कि उसके लिए रिश्ता ढूंढना शुरु कर देते हैं। साथ ही 25 साल के हुए नहीं कि शादी कर दी जाती हैं। लेकिन आज के समय में 25 साल का युवा अपनी पढ़ाई कर रहा होता हैं। जिसके कारण कोई ऐसा शख्स नहीं है, जो 35 से पहले शादी करने के बारें में सोचे। हम आपको अपनी खबर में बताते है कि आखिर आज के समय में युवा जल्दी शादी करने से दूर क्यों भागते हैं।

पढ़ाई-लिखाई

आज के समय में पढाई पहले के जमाने से बहुत ही कठिन हो गई हैं। साथ ही कॉम्पिटीशन की दौर में सभी आगे रहना चाहते है, क्योंकि आज के समय में करियर बहुत ही जरुरी हो गया हैं। आज के समय में अधिकतर चाहते है कि वह मास्टर या फिर पीएचडी डिग्री ले लें। जिसके लिए वह नहीं चाहते है कि उनके ऊपर अभी से परिवार की जिम्मेदारी पढ़े। जिसके कारण वह शादी को न कर देते हैं।

करियर है सबसे आगे
पहले जमाने की बात करें तो करियर नाम का कोई शब्द नहीं होता था। हर शख्स अपने पुश्तैनी काम को ही अपना भविष्य बना लेता था। लेकिन आज के समय की बैत करें, तो छोटा सा बच्चा भी आगे क्य़ा बनना हैं ये सोचने लगता हैं। सभी चाहते है कि उन्हें करियर में वह मुकाम में पाना है। जिसके कारण वह कड़ी मेहनत करते है। जिसके कारम वह नहीं चाहते है कि बीच में किसी भी प्रकार की जम्मेदारी नहीं लेना चाहते है। युवाओ का मानना हैं कि अगर अच्छा करियर बन गया, तो शादी भी आराम से हो सकती हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और कारणों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement