Friday, March 29, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: एक्वेरियम में गोल्ड फिश के अलावा रखें ये मछली, मिलेगा सुख

कई बार हमें समझ में नहीं आता है कि एक्वेरियम में किस रंग की मछली रखना शुभ होता है। जिससे कि घर में सुख-शांति, समृद्धि आए। हमारे मन में हमेशा एक सवाल चलता है कि क्या एरोवाना मछली को घर में रखने से फायदा होता है? जानिए इसके फायदे...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 18, 2017 8:08 IST
fish- India TV Hindi
fish

धर्म डेस्क:  हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है जिसके हिसाब से हम लोग हर चीज करते है। जिससे कि घर में खुशहाली आए, धन की कमी न हो साथ ही परिवार के किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या न हो।

स्टाइलिश एक्वेरियम घर के इंटीरियर को यूनिक-सी लुक देता है। एक्वेरियम में तैरती छोटी-बड़ी व रंग-बिरंगी मछलियां घर और मन, दोनों को ही शांत और तरो-ताजा माहौल देती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि एक्वेरियम के भीतर बहने वाले पानी की आवाज घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के साथ साथ धन संपन्नता और खुशहाली को भी बढ़ाती है। अगर एक्वेरियम को घर के किसी ऐसे कमरे या कोने में रखा है, जो पूरी तरह खुश्क है, तो वहां एक्वेरियम को रखने से उस विशेष स्थान पर आर्द्रता और नमी स्थापित होती है और ऊर्जा में संतुलन कायम होता है।

मछलियो के बारे में प्राचीन काल से ही विदीत है कि यह लक्ष्‍मी लाती है और इन्‍हे पालने वालों को धन की प्राप्‍ति होती है। इसी आधार पर प्राचीन काल से ही राजा महाराजा अपने किले आदी में एक छोटा सा तालाब बनवाते थे और उसमे मछलियां पालते थे। इतना ही नहीं रोजाना उन मछलियों को अपने हाथों से दाना खिलाना भी उनके आदत में शुमार होता था। जिससे कि उनको मानसिक सुकून मिलता मिलता था।

ये भी पढ़ें:

कई बार हमें समझ में नहीं आता है कि एक्वेरियम में किस रंग की मछली रखना शुभ होता है। जिससे कि घर में सुख-शांति, समृद्धि आए। हमारे मन में हमेशा एक सवाल चलता है कि क्या एरोवाना मछली को घर में रखने से फायदा होता है? तो इस बारें में हम आपको बता दें कि सुनहरी मछली के साथ-साथ एरोवाना मछली को भी वास्तु शास्त्र में बहुत अच्छा और शुभ माना जाता है।

ये मछली अच्छे स्वास्थ्य, सुख-समृद्धि, धन और शक्ति का प्रतीक है। यह बुरी शक्तियों को दूर करती है। अगर आप अपने घर में जिंदा मछली नहीं पाल सकते या नहीं पालना चाहते तो इसका भी एक तरीका है।

आप मुंह में सिक्का लिए हुए सुनहरी एरोवाना मछली की मूर्ति घर में रख सकते हैं। इस मूर्ति को आप अपने घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही रख सकते हैं।  कुछ प्राणी शास्त्रियों के अनुसार एरोवाना मछली तलहटी में बैठ कर भूकंप के आने की पूर्व सूचना भी देती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement