Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बेसमेंट बनाना होता है अशुभ, अगर बनवा रहे है तो ध्यान रखें ये बातें

वास्तु टिप्स के अनुसार जब हम घर बनाते है तो इस चीज का बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है। इसी तरह वास्तु के अनुसार बेसमेंट बनवाना अशुभ होता है, लेकिन आप बनवा रहें तो इन जरुरी बातों का ध्यान रखें। जिससे कि किसी भी तरह की समस्या का सामना न करने पड़े।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 11, 2017 11:53 IST
vastu tips- India TV Hindi
vastu tips

धर्म डेस्क: आज के समय में हर कोई घर में बेसमेंट जरुर बनवाता है। चाहें वो उसका यूज किसी भी तरीके से करें। कई बार होता है कि बेसमेंट भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस बारें में आपको थोड़ा सा भी पता नहीं होता है।

वास्तु शास्त्र में कई ऐसे चीजें बताई गई है। जिसे अपनाकर आप हमेशा खुश रह सकते है। आमतौर पर वास्तु के अनुसार माना जाता है कि घर में बेसमेंट बनना बहुत ही अशुभ होता है। इससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वह आर्थिक भी हो सकती है या फिर  शारीरिक।

बेसमेंट अशुभ होते हुए भी आप बनवा रहे है, तो फिर  कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

सबसे पहले तो आप बेसमेंट का निर्माण चाहें किन्हीं कारणों से कर रहे हों लेकिन बेसमेंट को कभी भी निवास के लिए उपयोग में नहीं लाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर विपरित असर पड़ता है।

बेसमेंट की छत 9 से 10 फीट ऊंची बनवानी चाहिए ताकि बेसमेंट पूरी तरह से जमीन के अंदर न हो और ऊपर की तरफ पूर्व दिशा में खिड़कियां बनवाएं, जिससे रोशनी और हवा का प्रवाह बना रहे।

बेसमेंट के अंदर गुलाबी या हरा रंग करवाना अच्छा रहता है, जबकि काला और लाल रंग कतई भी नहीं करवाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement