Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पाना है लाइफ में हमेशा सक्सेस, तो याद रखें गौतम बुद्ध की ये अनमोल बातें

आप अपने जीवन में कई सफलताओं को प्राप्त कर सकते है। बुद्ध के हर एक उपदेश हमें कुछ न कुछ सिखाती है। जानिए ऐसे ही गौतम बुद्ध की कुछ अनमोल बातों के बारें में। जिससे आपको जिंदगी में सीखने को बहुत कुछ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2017 16:06 IST
gautam buddha- India TV Hindi
gautam buddha

धर्म डेस्क: दुनिया भर में अनेको धर्म है। जिसमें से एक है। बौद्ध धर्म। एक ऐसा धर्म जिससे अनुयायी पूरी दुनिया में फैले हुए है। गौतम बुद्ध से अपने जीवन में कई ऐसे अनमोल उपदेश दिएहै। जिनको मानने से आप अपने जीवन में कई सफलताओं को प्राप्त कर सकते है। बुद्ध के हर एक उपदेश हमें कुछ न कुछ सिखाती है। जानिए ऐसे ही गौतम बुद्ध की कुछ अनमोल बातों के बारें में। जिससे आपको जिंदगी में सीखने को बहुत कुछ मिलेगा।

ये भी पढ़े-

'जंगली जानवर की तुलना में दुष्ट मित्र से ज्यादा डरना चाहिए।'

किसी जंगली जानवर की तुलना में कपटी और दुष्‍ट मित्र से ज्यादा डरना चाहिए, क्‍योंकि एक जंगली जानवर सिर्फ आपके शरीर को घाव दे सकता है, लेकिन एक बुरा दोस्त आपके दिमाग में घाव कर जाएगा। जो कि आपके लिए मौंत का कारण बी बन सकता है।

'स्‍वयं पर विजय प्राप्‍त करो।'
हम हजार लड़ाई कर जीत हासिल करते है। उसमें जो खुशी मिलती है। इसकी बात ही अलग होती है। इसी तरह खुद पर जीत हासिल करना आपको आना चाहिेए। अगर आपने खुद पर जीत हासिल कर ली तो जीत हमेशा आपकी होगी।

'संदेह या शक की आदत से भयानक कुछ भी नहीं।'
गौतम बुद्ध के अनुसार कभी भी किसी के ऊपर शक या संदेह नहीं करना चाहिए। इससे रिश्तों में खटास, दोस्ती में दरार आती है। शक एक ऐसी चीज है। जो कि विष बनकर अच्छे खासे रिश्तों को तोड़ कर तहस नहस कर देती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और बातों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement