Saturday, May 04, 2024
Advertisement

लाइफ में पानी है हमेशा सफलता, तो करें ये काम

जब महाभारत का युद्ध हुआ तब अर्जुन युद्ध करने को नहीं तैयार थे, क्योंकि वह किसी अपने का रक्त नहीं बहाना चाहते थे। जिसके बाद श्री कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिए थे। जिसके बाद ही उस युद्ध को जीतना आसान हुआ था। सफलता पाने के लिए याद रखें ये बातें..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2016 15:13 IST
lord krishna- India TV Hindi
lord krishna

धर्म डेस्क: आपने अपने बुजुर्गो से ये बात जरुर सुनी होगी कि गीता सार को अपनी लाइफ में धारण करने से आप सफलताओं की सीढियां आसानी से चढ़ सकते है। कहा जाता है कि अगर आपने गीता के श्लोकों का पालन किया तो आपको सफलता के पास जाने से कोई नहीं रोक सकता है।

ये भी पढ़े-

जब महाभारत का युद्ध हुआ तब अर्जुन युद्ध करने को नहीं तैयार थे, क्योंकि वह किसी अपने का रक्त नहीं बहाना चाहते थे। जिसके बाद श्री कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिए थे। जिसके बाद ही उस युद्ध को जीतना आसान हुआ था। अगर आप भी चाहते है कि आपकी लाइफ आपके अनुसार चलें। तो इन उपदेशों को जरुर रखें ध्यान।

गुस्सें को करें काबू

गीता के उपदेश के अनुसार क्रोध भ्रम पैदा कर देती है। जिसमें आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है। जिसके बाद आप खुद का ही नुकसान कर बैठते है। यहीं आपके नाश का कारण बनता है। इसलिए जहां तक हो सके अपने गुस्सें को कंट्रोल में रखें।

मन में रखें नियंत्रण
अगर आपका खुद के मन में नियंत्रण नहीं है, तो समझो आपका पतन अवश्य होगा। क्योंकि अगर आपने अपने मन में कंट्रोन नहीं किया तो आपका मन गलत रास्तें में आपको ले जा सकता है।

खुद का करें आकलन
किसी भी सफलता को पाने के लिए खुद का आकलन करना बहुत ही जरुरी है। अगर आपने खुद को नहीं समझा तो आप यह नहीं सोच सकते है कि आगे क्या करना है और आपसे क्या-क्या गलतियां हुई है। जब तक आप खुद का आकलन नहीं करेंगे तो आपको नहीं पता होगा कि आप क्या कर सकते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपदेशों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement