Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रक्षाबंधन पर भद्रा और चंद्रग्रहण का दोहरा साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस साल राखी बांधने के सही समय को लेकर लोगों में काफी संशय और उहापोह बना हुआ है, क्योंकि इस बार रक्षा बंधन पर भद्रा और चंद्रग्रहण का दोहरा साया पड़ रहा है। जानिए शुभ मुहूर्त के बारें में..

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 04, 2017 16:03 IST
raksha bandhan- India TV Hindi
raksha bandhan

धर्म डेस्क:  रक्षाबंधन केवल भाई-बहन ही नहीं परिवार के सभी सदस्यों का एक बहुप्रतीक्षित त्यौहार है, जो वर्ष 2017 में 7 अगस्त, सोमवार को मनाई जाएगी। यह दिन साल के कुछ ऐसे दिनों में है, जिसके लिए मुहूर्त का जानना जरूरी है, ताकि बहनें एक निश्चित मुहूर्त में भाइयों को राखी बांध सकें और ईश्वर से उनकी आयुष्य व सफलता की मनोकामना मांग सकें। ( 7 अगस्त: रक्षाबंधन के साथ-साथ चंद्रग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा ये प्रभाव)

इस साल राखी बांधने के सही समय को लेकर लोगों में काफी संशय और उहापोह बना हुआ है, क्योंकि इस बार रक्षा बंधन पर भद्रा और चंद्रग्रहण का दोहरा साया पड़ रहा है।

 
भद्रा काल में राखी बांधना है वर्जित
हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षा बंधन का पावन पर्व श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है, जो अक्सर भद्राकाल से भी ग्रसित होता है। चूंकि हिन्दू परंपरा में भद्राकाल में कोई भी शुभ काम किया जाना वर्जित है, इसलिए इस अवधि में राखी भी नहीं बांधी जाती है। (रक्षाबंधन में दिखना है स्टाइलिश, तो ट्राई करें टिप्स)

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2017 की श्रावण पूर्णिमा को भद्रा पूंछ की अवधि सुबह 6 बजकर 40 मिनट से 7  बजकर 55 मिनट तक है, जबकि भद्रा मुख  सुबह 7 बजकर 55 मिनट से 10 बजकर 1 मिनट तक बना रहेगा और भद्रा काल समाप्ति सुबह 11 बजकर 4 मिनट तक हो जाएगी। इसलिए भद्रा काल से पहले या उसके टलने के बाद में राखी बांधी जानी चाहिए।
 
पूर्णिमा और चंद्रग्रहण सूतक अवधि
पंचांग के अनुसार, श्रावण शुक्ल पूर्णिमा सूर्योदय से पूर्व ही शुरु हो जाएगी और रात के 11 बजकर 41 मिनट पर रहेगी। यह तिथि चंद्रग्रहण सूतक और उसके से भी ग्रसित है, जो भद्रा काल से ज्यादा अशुभ मानी जाती है। इसलिए लोगों को इस बार चंद्रग्रहण के सूतक का अवश्य ध्यान में रखना चाहिए।

बता दें, रक्षा बंधन पर लगने वाला यह खंडग्रास चंद्रग्रहण है, जो 6 अगस्त की रात्रि में 10 बजकर 52 मिनट पर आरम्भ होगा, लेकिन इसका सूतक अगले दिन (7 अगस्त) को दोपहर बाद 1 बजकर 52 मिनट से शुरू होगा, जो रात्रि 12 बजकर 49 मिनट तक बना रहेगा।
 
जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
इसलिए इस बार बहनों को चंद्रग्रहण लगने से पहले ही अपने भाईयों को राखी बांध लेनी चाहिए। इसके लिए सुबह 11 बजकर 04 बजे से लेकर दोपहर 1 बजकर 50 के बीच शुभ समय होगा। राखी बांधने का यह समय लगभग ढाई घंटे का है, जो अन्य वर्षों की अपेक्षा कम अवधि की है। लेकिन राखी बांधने के लिए यह समय पर्याप्त है। यह समय खान-पान और मनोरंजन के कार्यक्रमों का इस अवधि से कोई लेना-देना नहीं है।

अगली स्लाइड में पढ़े और शुभ मुहूर्त में न बांध पाएं राखी, तो क्या करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement