Friday, April 26, 2024
Advertisement

किन्नरों को दान देना अच्छा माना जाता है, क्यों जानिए

धर्म डेस्क: किन्नर समाज एक ऐसा समाज है। जिसे सभी को दुआएं देते है। माना जाता है कि कि इनकी दुआ और शाप दोनों बहुत लगते है। इनके जीवन का सिर्फ एक सहारा होता है

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 09, 2016 20:08 IST
transgender- India TV Hindi
transgender

धर्म डेस्क: किन्नर समाज एक ऐसा समाज है। जिसे सभी को दुआएं देते है। माना जाता है कि कि इनकी दुआ और शाप दोनों बहुत लगते है। इनके जीवन का सिर्फ एक सहारा होता है वह है आस-पास के समारोह में जाना और नाच करना। किन्नर एक ऐसा समाज है जो हमेशा से ही दूसरों के लिए जिज्ञासा बनी हुई है।

ये भी पढ़े-  जानिेए हिंदू धर्म में क्यों मुंडन है ज़रुरी

कुछ लोग तक तो यह भी मानते है कि इनके सामने कभी नहीं आना चाहिए। क्योंकि आपके सामने यह जो बोले आपको करना पडता है, नहीं तो यह कुछ भी कर सकते है। लेकिन आप जानते है कि किन्नरों को दान देना आपके घर समृद्धि ला सकता है।

हिंदू धर्म के पुराणों में माना जाता है। कि किन्नर बुध ग्रह को शांत कर देते है। इसलिए अगर किसी जातक को बुधवार के दिन ये आर्शीवाद दे दे तो उसकी किस्मत कुल जाती है। साथ ही मान जाता है कि हमें कर्मों के हिसाब से ही स्त्री-पुरुष या नपुंसक योनि में जन्म लेना पड़ता है।

इसकी कारण ज्योतिष शास्त्र में मान जाता है कि बुध को नपुंसक ग्रह में गिना जाता है। इसी कारण बुध ग्रह का किन्नरों में अधिक प्रभाव होता है। जिसके कारण इनको दान देने से बुध प्रसन्न होते है।

जिसके आपको धन के साथ-साथ बुद्धि तर्क और अच्छे कर्म मिलते है। यह इसी का कारण माना गया है। साथ ही माना जाता है कि अगर आप अगले जन्म में किन्नर नहीं बनना चाहते है तो इनको जरुर दान दें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement