Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आपकी पत्नी में है ये गुण, तो बदल जाएगी आपकी किस्मत

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि किस तरह की पत्नी आपकी किस्मत बदल सकती है। आपकी पत्नी में ऐसे कौन से गुण होने चाहिए। जानिए इन गुणों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 10, 2017 9:35 IST
woman- India TV Hindi
woman

धर्म डेस्क: कहते हैं अगर पत्नी सुघड़ हो तो घर स्वर्ग बन जाता है और अगर फ़ूहड़ हो तो वही घर नर्क बन जाता है। इसलिये शादी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रुरी है। वैसे तो प्रकृति ने स्त्री के भीतर कोमलता, सौम्यता और ममत्व के भाव कूट-कूटकर भरे हैं, ये सब भावनाएं हर महिला में समान रूप से देखी भी जाती हैं लेकिन जिस तरह हाथों की पांचों अंगुलियां बराबर नहीं होतीं, उसी तरह हर स्त्री प्यार का सागर हो यह भी ज़रूरी नहीं है।

ये भी पढ़े-

हम यहां बताने जा रहे हैं किस तरह की पत्नी आपके घर लक्ष्मी बनकर आती है। जिससे कि आपके किस्मत के दरवाजे खुल जाते है। हम यहां ये भी स्पष्ट कर दें कि हम  स्त्री को शुभ या अशुभ की श्रेणी में नहीं बांट कर रहे हैं जिससे स्त्री की गरिमा का हनन हो। यह एक सामान्य लेख है जिस पर विश्वास करना या ना करना आपकी पर निर्भर है।

हिंदू धर्म में पत्नी को पति के शरीर का आधा अंग माना जाता है। महाभारत में भीष्म पितामह ने ये बात कही कि जो पुरुष अपनी पत्नी को खुश रखता है उसके जीवन में कभी भी दुख नही आता है। पत्नी ही उसके वंश को आगे बढ़ाने में सहायता करती है। इसी तरह गरुड़ पुराण में बताया गया है कि किस तरह की पत्नी आपकी किस्मत बदल सकती है। आपकी पत्नी में ऐसे कौन से गुण होने चाहिए। जानिए इन गुणों के बारें में।

सा भार्या या गृहे दक्षा सा भार्या या प्रियंवदा।

सा भार्या या पतिप्राणा सा भार्या या पतिव्रता।।

इसके अनुसार जो पत्नी घर संभालने वाली है, जो प्रियवादिनी है, जिसके पति ही प्राण हैं और जो पतिपरायणा है। वह एक अच्छी जीवन संगिनी है।

घर संभालने वाली
अगर आपकी पत्नी घर के काम आसानी से संभाल लेती है, तो वह आपकी किस्मत बदल सकती है। घर के काम जैसे कि भोजन बनाना, साफ-सफाई करना, घर को सजाना, कपड़े-बर्तन आदि साफ करना, बच्चों की जिम्मेदारी ठीक से निभाना, घर आए अतिथियों का मान-सम्मान करना, कम बजट में भी ठीक ढंग से हर काम कर लेना। ऐसे गुण जिस स्त्री में पाएं जाते है वह आपके लिए बहुत ही सौभाग्यशाली है।

अगली स्लाइड में पढ़े और गुणों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement