Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Janamashtmi Special: कुछ ऐसी है भगवान श्री कृष्ण की जन्‍मस्‍थली,जानिए खास बातें

भगवान कृष्ण का आज से 5 हजार 240 साल पहले माता देवकी के गर्भ से वासुदेव पुत्र श्री कृष्ण का इसी नगरी मथुरा में श्री कृष्ण का जन्‍म हुआ था। वैसे तो हर साल यहां लाखों भक्‍त आते हैं लेकिनल जन्‍माष्‍टमी पर आने वाले भक्‍तों की संख्‍या और उत्‍साह दोनो ही द

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 14, 2017 15:06 IST
lord krishna- India TV Hindi
lord krishna

नई दिल्ली: यूं तो पूरे देश में जन्‍माष्‍टमी की धूम है और हर कोई बाल गोपाल कृष्ण की भक्ति में सरोबार है लेकिन श्री कृष्ण की जन्‍मस्‍थली मथुरा में जन्‍माष्‍टमी का कुछ अलहदा ही रंग देखने को मिलता है। यमुना किनारे बसे मथुरा जहां कृष्ण का जन्‍म हुआ था,यहां की गलियों से जब आप गुजरते हो तो  राधे-राधे और ब्रज के नंदलाल के जयकारें आपको सुनाई देते हैं।

आज जन्‍माष्‍टमी पर हम आपको भगवान कृष्ण की जन्‍मस्‍थली लेकर चल रहें हैं जहां भगवान कृष्ण का आज से 5 हजार 240 साल पहले माता देवकी के गर्भ से वासुदेव पुत्र श्री कृष्ण का इसी नगरी मथुरा में श्री कृष्ण का जन्‍म हुआ था। वैसे तो हर साल यहां लाखों भक्‍त आते हैं लेकिनल जन्‍माष्‍टमी पर आने वाले भक्‍तों की संख्‍या और उत्‍साह दोनो ही देखते ही बनता है।

ये भी पढ़ें:

मथुरा में यमुना किनारे श्री कृष्ण का जन्‍मस्‍थली है जिसका मुख्‍य द्वार बहुत ही भव्‍य बना हुआ है।मुख्‍य द्वार पर भाला लिए दो प्रहरी खड़ें नजर आते हैं, और द्वार पर अर्जुन का रथ बना हुआ भी दिखलाई पड़ता है जिसकी सुंदरता देखते ही बनती है। मुख्‍य द्वार के अलावा एक अन्‍य द्वार भी है जो पीछे की तरफ से है जहां से भगवान श्री कृष्ण के भक्‍तों को जन्‍मस्‍थली देखने के लिए प्रवेश कराया जाता है। अंदर 30 सीढि़यों वाला रास्‍ता बना है जो चारों तरफ से है,यहां से एक सकरा रास्‍ता है जो आपको वहां ले जाता है जहां भगवान श्री कृष्ण का जन्‍म हुआ था। यहां आपको एक ऐतिहासिक कुछ भी नजर आता है।

जन्‍माष्‍टमी के दिन यहां सुबह 6 बजे मंगलाआरती होती है, उसके बाद भक्‍तों के लिए मंदिर के पट खोल दिए जाते हैं और जन्‍मोत्‍सव से जुड़ें प्रोग्राम शुरु हो जाते हैं और रात 12 बजे यहीं भगवान श्री  कृष्ण का जन्‍म होता है और उसके बाद पूरी नगरी कृष्ण की भक्तिसागर में डूब जाती है जिसका वर्णन अकल्‍पनीय है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement