Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कामदेव को इन उपायों से करें प्रसन्न तो जीवन रहेगा आनंद से भरपूर

गृहस्थ जीवन में कामदेव की साधना भी जरूरी है। कामदेव प्रेम और अनंग के देवता है और ये जीवन प्रेम-अनंग के साथ आनंद पूर्वक जीते हुए अपने व्यक्तित्व में ओज, शक्ति बढ़ाने का कार्य करते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2017 23:46 IST
Kamdev- India TV Hindi
Kamdev

नई दिल्ली: गृहस्थ जीवन में कामदेव की साधना भी जरूरी है। कामदेव प्रेम और अनंग के देवता है और ये जीवन प्रेम-अनंग के साथ आनंद पूर्वक जीते हुए अपने व्यक्तित्व में ओज, शक्ति बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसके लिए कामदेव साधना श्रेष्ठ साधना है। इस साधना से जीवन में स्वाभाविक परिवर्तन प्रारंभ हो जाते है। व्यक्ति में निराशा की भावना समाप्त हो जाती है। धर्मशास्त्र में कामदेव को प्रेम, सौंदर्य और काम का देव माना गया है। इसलिए परिणय, प्रेम-संबंधों में कामदेव की उपासना और आराधना का महत्व बताया गया है। इसी क्रम में तंत्र विज्ञान में कामदेव वशीकरण मंत्र का जप करने का महत्व बताया गया है। 

वशीकरण यंत्र

व्यक्ति के जीवन में ऐसे कई अवसर आते हैं जब ऐसे ही किसी उपाय की जरूरत पड़ती है। किसी रूठे हुए को मनाना हो या किसी को अपने नियंत्रण में लाना हो, तब वशीकरम जैसे उपाय की सहायता ली जा सकती है। वशीकरण के लिये यंत्र, तंत्र, और मंत्र तीनों ही प्रकार के प्रयोग किये जा सकते हैं। श्रेष्ठ व्यक्ति के लिए एक ही उपाय,धारण कीजिये कामदेव वशीकरण यन्त्र। यह यन्त्र किसी भी शुक्रवार को सुबह पूजन कर, कामदेव वशीकरण यन्त्र पर सुगन्धित फूलों की माला अर्पण कर एक माला मंत्र जप करे।

मंत्र- ।। ॐ कामदेवाय: विदमहे पुष्पबाणाय धीमहि तन्नो अनंग: प्रचोदयात।।
कामदेव वशीकरण मंत्र :-
“ॐ नमः काम-देवाय। सहकल सहद्रश सहमसह लिए वन्हे धुनन जनममदर्शनं उत्कण्ठितं कुरु कुरु, दक्ष दक्षु-धर कुसुम-वाणेन हन हन स्वाहा”

कामदेव वशीकरण यन्त्र का असर
जब किसी व्यक्ति को किसी से प्रेम हो जाए या वह आसक्त हो। विवाहित स्त्री या पुरुष की अपने जीवनसाथी से संबंधों में कटुता हो गई हो या कोई युवक या युवती अपने रुठे साथी को मनाना चाहते हो। तब उसके लिए तंत्र क्रिया के अंतर्गत कुछ मंत्र के जप प्रयोग बताए गए हैं। जिससे कोई अपने साथी को अपनी भावनाओं के वशीभूत कर सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement