Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Navratri Special: पाना चाहते है कर्ज से मुक्ति, तो अपनाएं ये उपाय

इस दिन मां दुर्गा संबंधी कोई भी उपाय अपनाने से आपको हर समस्या से मुक्ति मिलेगी। हर काम में सफलता मिलने के साथ-साथ आपको ऊपर अगर किसी भी तरह का कर्ज है, तो इन दिनों में कुछ उपाय अपनाने से आपको फायदा मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 21, 2017 16:52 IST
navratri- India TV Hindi
navratri

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है जहां पर अपने रीति-रिवाज, परंपराए और त्योहार है। इसी क्रम में एक है नवरात्र। जिसमें मां दुर्गा की साधना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जती है। माना जाता है कि नवरात्रि में मांदुर्गा के नौ रुपों की अराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

ये भी पढ़े

देवी पुराण के अनुसार हर साल 4 नवरात्र पडते है। इनमें से दो नवरात्र चैत्र मास और आश्विन मास की मानी जाती है। इनमें से चैत्र नवरात्र बहुत ही खास माना जाता है। इस नवरात्र का भी अपना एक महत्व है। इस दिन मां दुर्गा संबंधी कोई भी उपाय अपनाने से आपको हर समस्या से मुक्ति मिलेगी। हर काम में सफलता मिलने के साथ-साथ आपको ऊपर अगर किसी भी तरह का कर्ज है, तो इन दिनों में कुछ उपाय अपनाने से आपको फायदा मिलेगा।

मां दुर्गा को जगत जननी कहा जाता है। इसके आज्ञा के बिना एक पत्ता भी नहीं हिल सकता है। इन दिनों में मां दुर्गा जल्द ही अपने भक्तों के ऊपर प्रसन्न होती है। अगर आप भी किसी भी तरह के कर्ज से मुक्ति पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

  • नवरात्र के दिनों में कच्चे आटे की लोई में गुड़ भरे और इसे किसी बहते हुए पानी में डाल दें।
  • रोजाना घर में हवन करें। इसी के साथ कमल गट्टे को पीसने के बाद देशी घी की सफ़ेद बर्फी मिला कर इसकी 21 आहुति दें। इससे आपको फायदा मिलेगा।
  • पीली कौड़ी और हर सिंगार की जड़ को रोली, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप से पूजन करके धारण करें। चाहे तो इसे अपने पास रख सकते हैं।
  • नवरात्र के दिनों में एक सफ़ेद कपड़े टुकड़ा लें और इसमें पांच गुलाब के फूल, चांदी का टुकड़ा, चावल और गुड़ रखकर 21 बार गायत्री मंत्र का पाठ करें और मन में कर्ज उतारने की प्रार्थना करते हुए पानी में बहा दें। इससे मां आपकी बात जरुर सुनेगी।
  • अगर आप कर्जे से मुक्ति पाना चाहते है, तो केले के पेड़ की जड़ में चावल, रोली, फूल और पानी अर्पित करें। इसके बाद नवमी वाले दिन पेड़ की थोड़ी सी जड़ को अपनी तिजोरी में रखें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement