Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कुंडली में है काल सर्प योग, तो महाशिवरात्रि के दिन करें ये काम

अगर आपकी कुंडली में भी कालसर्प योग है तो इस दिन विशेष उपाय कर इससे निजात पा सकते है। आमतौर पर कालसर्प दोष 12 प्रकार के होते है। जिनके अनुसार आप ये उपाय अपना सकते है। बस आपको ये बात पता होनी चाहिए कि आपकी कुंडली में कौन सा कालसर्प दोष है। जानिए..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 20, 2017 18:05 IST
kal sarp yog- India TV Hindi
kal sarp yog

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म में शिवरात्रि का बहुत अधिक महत्व है। इस दिन शिवभक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ते है। यह व्रत-त्योहार बहुत ही विधि-विधान से किया जाता है। फाल्गुन मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 2 दिन पड़ रहा है। जिसमें बहुत ही शुभ योग भी बन रहा है, क्योंकि इस बार स्वार्थ  योग के साथ-साथ सोम योग भी है। जो कि बहुत ही दुर्लभ योग है।

ये भी पढ़े-

ज्योतिषचार्यों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है। साथ ही अगर आपकी कुंडली में कालसर्प योग है तो इस दिन कुछ उपाय करने से इससे भी निजात मिल जाता है। माना जाता है जिसकी कुंडली में कालसर्प योग होता है। उसके जीवन में हमेशा कोई न कोई परेशानी आती रहती है।

अगर आपकी कुंडली में भी कालसर्प योग है तो इस दिन विशेष उपाय कर इससे निजात पा सकते है। आमतौर पर कालसर्प दोष 12 प्रकार के होते है। जिनके अनुसार आप ये उपाय अपना सकते है। बस आपको ये बात पता होनी चाहिए कि आपकी कुंडली में कौन सा कालसर्प दोष है। जानिए कालसर्प दोष और उसके अनुसार विशेष उपाय।

अनन्त कालसर्प दोष

  • अगर आपकी कुंडली में अनन्त कालसर्प दोष है तो महाशिवरात्रि के दिन रांगे जो एक धातु होती है। इससे बना हुआ सिक्का नही में प्रवाहित करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  • नागपंचमी के दिन एकमुखी, आठमुखी अथवा नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें।
  • महाशिवरात्रि के दिन नही पर कोयला तीन बार प्रवाहित करें।
  • महामृत्युंजय का जाप करें इससे आपका यह दोष शांत होगा।
  • घर पर मोर का पंख रखें।

अगली स्लाइड में पढ़े और काल सर्प दोष के विशेष उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement