Friday, March 29, 2024
Advertisement

अच्छी नौकरी की है चाहत, तो मंगलवार को करें उपाय

हम उनकी पूजा करें तो सच्चें मन और पूरा श्रृद्धा, पवित्रता के साथ करें, क्योंकि अगर आपने ऐसा नही किया तो आपसे वह क्रोधित हो सकते है। जिसके कारण आपके साथ कुछ गलत हो सकता है। जानिए ऐसे कौन से उपाय करना चाहिए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 21, 2017 12:04 IST
success- India TV Hindi
success

धर्म डेस्क: किसी को बडी समस्याओं का सामना करना पडता है जो अधिक समय तक रहती है जिसके कारण आप अशांत और सुकून भरी जिंदगी चाहने के लिए अपनी जिंदगी आपको बोझिल लगने लगती है। इन समस्याओं से आपको निजात हनुमान जी दिला सकते है क्योंकि इनकी साधना अति सरल एवं सुगम है चूंकि वह बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए इनकी साधनाओं में ब्रह्मचारी व्रत अवश्य लेना चाहिए।

ये भी पढ़े

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार माना जाता है कि मंगलवार के दिन ही हनुमानजी का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन विशेष उपाय करने से हनुमानजी शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं।

भगवान हनुमान की पूजा करते समय हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब हम उनकी पूजा करें तो सच्चें मन और पूरा श्रृद्धा, पवित्रता के साथ करें, क्योंकि अगर आपने ऐसा नही किया तो आपसे वह क्रोधित हो सकते है। जिसके कारण आपके साथ कुछ गलत हो सकता है। जानिए ऐसे कौन से उपाय करना चाहिए हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए। जिससे आप हर समस्या से निजात पा सकते है।

  • ब्रह्म मुहूर्त में अपनी सभी नित्य कामों से निवृत्त होकर बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ पानी से धोकर इसे कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें और फिर इसमें केसर से श्रीराम लिखें। इसके बाद इस पत्तें को अपनी पर्स में रख लें। इससे आपकी पर्स में कभी भी धन की कमी नही होगी। जिससे आपके घर धन से भरा रहेगा। साथ ही इस बात का ध्यान रहे कि जब यह पत्ता सुख जाए तो इसे नदी में प्रवाहित कर दे। और उसी प्रकार दूसरा पत्ता रख लें।
  • हनुमान जी को चोला बहुत अधिक पसंद है। इसीलिए मंगलवार के दिन हनुमानजी को चोला चढाएं। इसके लिए विधि-विधान के साथ पूजा करें। सबसे पहले आप लाल रंग की धोती पहनें। इसके बाद चमेली के तेल का दीपक हनुमान जी के सामने रख कर चमेली के तेल के साथ चोला चढ़ाएं। इसके बाद लाल रंग के फूल चढाएं या फिर कोई भी सुगंधित फूल चढाएं। आप गुलाब का फूल भी अर्पित कर सकते है। ऐसा करने से भगवान जल्द प्रसन्न होगे। फिर केवड़े का इत्र थोड़ा उनकी मूर्ति में छिड़के। इसके बाद एक साबुत पान का पत्ता लेकर उसमें थोड़ा सा गुड़ और चना रखकर उन्हें भोग लगाएं। इसके बाद इस मंत्र का जाप तुलसी माला से कम से कम पांच बार करें।

राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।

  • इसके बाद भगवान के चरण स्पर्श कर आपने जो गुलाब का माला भगवान पर चढ़ाया है उससे एक फूल निकालकर एक लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें। इससे आपके घर धन की कमी नही होगी।
  • सुबह सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान करें। इसके बाद बड़ के पेड़ से 11 या 21 पत्ते तोड़े लें। ध्यान रखें कि ये पत्ते पूरी तरह से साफ व साबूत हों। अब इन्हें साफ पानी से धो लें और इनके ऊपर चंदन से भगवान श्रीराम का नाम लिखें। अब इन पत्तों की एक माला बनाएं। इसके लिए रंगीन धागें का यूज करें। इसके बाद किसी हनुमान मंदिर जाकर हनुमान प्रतिमा में यह माला पहना दें। इससे हनुमान जी जल्द प्रसन्न होते है। जिससे आपकी मनचाही मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

अगली स्लाइड में पढे और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement