Friday, March 29, 2024
Advertisement

Diwali 2017: भूलकर भी घर की इन दिशाओं में न कराएं ये कलर, हो सकता है भारी नुकसान

हर दिशा का संबंध किसी न किसी एक Specific रंग से है, तो किस दिशा में कौन- सा रंग करवाना चाहिए और उसके क्या फायदे-नुकसान हैं। जानिए किस दिशा में कौन सा रंग कराने से आपके परिवार में संकट आ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 10, 2017 9:23 IST
home paint- India TV Hindi
home paint

धर्म डेस्क: एक के बाद एक त्यौहारों का सिलसिला जारी है। अभी कुछ दिनों पहले ही नवरात्रि गए हैं, करवाचौथ दो दिन पहले ही था और जल्द ही दिवाली भी आ जायेगी। हर कोई त्योहारों की तैयारियों में लगा हुआ है। इन्हीं तैयारियों में से एक काम है साफ-सफाई का।

त्यौहारों के इस टाइम में सभी अपना घर चमकता हुआ देखना चाहते हैं और उसी के लिये रंग-रोगन, लिपाई- पुताई करवाते हैं। लेकिन किसी भी दिशा में कोई भी रंग करवाना उचित नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हर दिशा का संबंध किसी न किसी एक Specific रंग से है, तो किस दिशा में कौन- सा रंग करवाना चाहिए और उसके क्या फायदे-नुकसान हैं। जानिए किस दिशा में कौन सा रंग कराने से आपके परिवार में संकट आ सकता है।

जिस तरह हर दिशा में करवाने के लिये कुछ कलर निश्चित होते हैं, उसी तरह कुछ रंग ऐसे भी हैं, जिन्हें उन दिशाओं में करवाना अच्छा नहीं माना जाता, वे कलर उन दिशाओं के साथ-साथ आपको भी सूट नहीं करते, तो वो कौन-से कलर्स हैं और उन्हें किन दिशाओं में नहीं करवाना चाहिए।

  • पूर्व दिशा में सफेद, ग्रे या सिल्वर कलर बिल्कुल नहीं करवाना चाहिए।
  • पूर्व दिशा के साथ दक्षिण-पूर्व में भी सफेद, ग्रे या सिल्वर कलर करवाना अच्छा नहीं होता। इसके अलावा उत्तर दिशा में पीला रंग नहीं करवाना चाहिए। साथ ही उत्तर-पूर्व दिशा में पीला रंग नहीं करवाना चाहिए और उत्तर-पश्चिम में कभी लाल रंग नहीं करवाना चाहिए।
  • दक्षिण दिशा में काला रंग नहीं होना चाहिए और पश्चिम दिशा में लाल रंग करवाना ठीक नहीं होता।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में जानें और कौन से रंग नहीं करना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement