1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. Diwali 2017: भूलकर भी दीवाली में न खरीदें मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, घर आएगी दरिद्रता

Diwali 2017: भूलकर भी दीवाली में न खरीदें मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, घर आएगी दरिद्रता

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि अगर आप महालक्ष्मी की तस्वीर की पूजा कर रहे है तो इसमें कुछ ऐसी चीजें होनी चाहिए। जिससे आपकी पूजा सफल होती है। जो आपके घर में सुख लाती है। जानिए महालक्ष्मी की तस्वीर खरीदते समय...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:12 Oct 2017, 11:50 AM IST]
Diwali 2017: भूलकर भी दीवाली में न खरीदें मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, घर आएगी दरिद्रता

धर्म डेस्क: भारत में दीवाली का बहुत अधिक महत्व है। इस त्योहार में घर-दुकान सभी जगह को सजाया-सवांरा जाता है, क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की विशेण कृपा होती है।  इस दिन धन की देवी महालक्ष्मी के साथ-साथ गणपति की पूजा करने का विधान है। इस बार दीवाली 19 अक्टूबर, गुरुवार को पड़ रही है।

इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा का सबसे अधिक महत्व है। महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हम क्या नही करते है। माता को प्रसन्न करने के लिए हम विधि-विधान से पूजा करते है।

माता की कृपा पाने के लिए हम इनकी तस्वीर की पूजा करते है। जिसके लिए हम बाजार से विभिन्न प्रकार की लक्ष्मी जी की तस्वीर लेकर आते है।

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि अगर आप महालक्ष्मी की तस्वीर की पूजा कर रहे है तो इसमें कुछ ऐसी चीजें होनी चाहिए। जिससे आपकी पूजा सफल होती है। जो आपके घर में सुख लाती है। जानिए महालक्ष्मी की तस्वीर खरीदते समय किन चीजों का होना आवश्यक है।

  • महालक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लें। जिसमें ऐरावत हाथी है। यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके साथ ही अगर महालक्ष्मी  के दोनों ओर दो हाथी बहते पानी में खड़े होते हैं और सिक्कों की बारिश करते हैं। इस तरह का चित्र पूजने से किसी भी स्थिति में घर में धन की कमी नहीं होती। इसके अलावा अगर हाथी अपनी सूंड में कलश लिए हुए खड़े हो तो यह भी शुभ माना जाता है।
  • महालक्ष्मी की तस्वीर लाते समय कमल में बैठे हुए आसन में हो। ऐसी तस्वीर की पूजा करने से महलक्ष्मी सदैव आपके घर विराजमान रहती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और तस्वीर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए....

Related Tags:

You May Like