Friday, April 19, 2024
Advertisement

घर में आने वाली हर मुसीबत का संकेत देती है तुलसी, जानिए कैसे

ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां कभी भी सांप, बिच्छू, मच्छर और हानिकारक कीड़े नहीं होते हैं। इसी प्रकार अगर आपके घर में मुसीबत आनी वाली होती है तो तुलसी के पौधें में पहले असर हो जाता है। जानिए कैसे

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 08, 2016 8:02 IST
basil- India TV Hindi
basil

धर्म डेस्क: समृद्धि और धार्मिकता का प्रतीक मानी जाने वाली तुलसी कई गुणों से भरपूर होती है। हरिप्रिया नाम से भी जानी जाने वाली तुलसी की हिंदू धर्म में काफी ज्यादा मान्यता है और लगभग हर धार्मिक अनुष्ठान में इसकी उपयोगिता रहती ही है।

ये भी पढ़े-

ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां कभी भी सांप, बिच्छू, मच्छर और हानिकारक कीड़े नहीं होते हैं। इसी प्रकार अगर आपके घर में मुसीबत आनी वाली होती है तो तुलसी के पौधें में पहले असर हो जाता है।

क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि जब आपके घर, परिवार या आप पर कोई मुसीबत आने वाली होती है तो उसका असर सबसे पहले आपके घर में स्थित तुलसी के पौधे पर होता है। आप तुलसी के पौधे का कितना भी ध्यान दे, लेकिन वह धीरे-धीरे सूखने लगता है।

तुलसी का पौधा ऐसा है जो आपको मुसीबतों के बारें में पहले से ही सतर्क कर देता है। इस बारें हमारें धर्म ग्रंथों में भी बताया गया है। पुराण, ज्योतिषों का अपनी-अपनी मत है इस बारें में। जानिए तुलसी का पौधा क्यों, कैसे देता है आनं वाली मुसीबत का संकेत।

पुराणों और शास्त्रों में बताया गया है कि जिस घर पर कोई मुसीबत आने वाली होती है तो उस घर से सबसे पहले लक्ष्मी यानी कि तुलसी चली जाती है, क्योंकि दरिद्रता, अशांति या क्लेश जहां भी होता है वहां लक्ष्मी जी का निवास कभी नही होता।

शास्त्रों के अनुसार

तुलसी के बारें में हिंदू धर्म के शास्त्रों में बहुत कुछ बताया गया है। तुलसी को जन्म से मृत्यु तक काम आनें वाला पौधा माना जाता है। मामूली सा दिखने वाला यह तुलसी का पौधा हमारे घर के सभी दोष को दूर करता है। जिससे हम और हमारा परिवार को निरोग और सुखमय बनाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement