1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. हर सुबह इस मुस्लिम परिवार के घर गुंजते है हर-हर महादेव के जयकारे

हर सुबह इस मुस्लिम परिवार के घर गुंजते है हर-हर महादेव के जयकारे

यूपी के फर्रुखाबाद में रहने वाले जान मोहम्मद 50 दशकों से भगवान शंकर की आराधना कर रहा है। शिव की पूजा करने वाले नवाबगंज के जान मोहम्मद खां पूरे सावन पूजा अर्चना करते है। जानिए और...

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:18 Jul 2017, 1:19 PM IST]
हर सुबह इस मुस्लिम परिवार के घर गुंजते है हर-हर महादेव के जयकारे

धर्म डेस्क: इन दिनों सावन के दिन चल रहे है। जिसके कारण आपको हर जगह शिव भक्त और मंदिरों में शिव घोष करते हुए भक्त आसानी से मिल जाते है। कई भक्त तो ऐसे होते है जो अपने शिव को प्रसन्न करने के लिए मीलो चलकर भगवान के दर पर जाकर जलाभिषेक करते है। माना जाता है कि सावन में पूजा सिर्फ हिंदू लोग ही करते है। शास्त्रों में इन दिनों को बहुत ही पवित्र और खास बताया गया है।  लेकिन आज हम एक ऐसे शख्स के बारें में बता रहे है। जो कि धर्म के बंधन को तोड़कर शिव की भक्ति में लीन रहता है।  

हम आपको एक ऐसी जगह ले चल रहे है। जहां पर मुस्लिम शिवभक्त भगवान की भक्ति करने में लीन है। इस व्यक्ति का नाम है जान मोहम्मद। जो अपने परिवार के साथ मिलकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते है। (कामिका एकादशी 19 को, इस दिन ऐसे विधि-विधान से पूजा करने से होग हर इच्छा पूरी)

यूपी के फर्रुखाबाद में रहने वाले जान मोहम्मद 50 दशकों से भगवान शंकर की आराधना कर रहा है। शिव की पूजा करने वाले नवाबगंज के जान मोहम्मद खां पूरे सावन पूजा अर्चना करते है। बरतल के रहने वाले 60 साल के जान मोहम्मद खां गांव में स्थित शिव मंदिर में वह करीब 50 वर्षों से पूजा अर्चना कर रहे हैं। (इस बार रक्षाबंधन में ग्रहण का काला साया, इस मुहूर्त में ही बांधे भाई को राखी)

आती है धर्म की अड़चने, लेकिन न होती आस्था कम
जान मोहम्मद ने बताया कि इस्लाम धर्म के ठेकेदार उन्हे बहुत धर्म संबंधी ताने भी देते है, लेकिन उनकी आस्था कभी भी कम न हुई।

ईश्वर-अल्लाह को मानते है एक
जान मोहम्मद मानते है कि ईश्वर-अल्लाह एक होते है। सिर्फ धर्म के ठेकेदार ही इसे अलग करने की कोशिश में लगे रहते है। हमेशा वह लोग धार्मिक संस्कृति को भी बांटने की कोशिश करते है।

अगली स्लाइड में पढ़ें औऱ

You May Like

Write a comment

Promoted Content