Friday, March 29, 2024
Advertisement

जानिए क्या होते हैं शिक्षक बनने के 10 फायदे

शिक्षक का अर्थ ही होता है गुरु। गुरु ज्ञान का सागर होता है और जिनके पास किसी को शिक्षा देने में कभी कमी नहीं होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 19, 2016 13:49 IST
Abdul kalam  teacher- India TV Hindi
Abdul kalam teacher

लाइफस्टाइल: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सभी नौकरी करना चाहते हैं पर शिक्षक नहीं बनना चाहते हैं। हर प्रतियोगिता में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी रहती है। या तो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या फिर किसी बड़ी कंपनी में अच्छी सी पोस्ट पर नौकरी करना चाहते हैं। लेकिन जो लोग शिक्षक है उनहें पता है कि शिक्षक बनने के कितने फायदे हैं।

ये भी पढ़ें-

शिक्षक का अर्थ ही होता है गुरु। गुरु ज्ञान का सागर होता है और जिनके पास किसी को शिक्षा देने में कभी कमी नहीं होती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि शिक्षक बनने के क्या फायदे हैं तो हम आपको बताते हैं  शिक्षक बनने के फायदे।

  • शिक्षक किसी भी बच्चे का भविष्य संवार सकता है। शिक्षक की शिक्षा से बच्चा नेता से लेकर बिजनेसमैन तक भी बन सकता है। वह बच्चा फिर अपने गुरु का बहुत आदर सम्मान करता है।
  • शिक्षक को समाज में बहुत ही सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है।
  •  शिक्षक अपने काम से कभी नहीं उबता है। वह अपने बच्चों की तरह ही उन्हें भी पढ़ाता है और अच्छे संस्कार भी देता है।
  • शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है क्योंकि हर साल उन्हें एक ही विषय पढ़ाना होता है जिससे कि उन्हें वह याद हो जाता है और आसानी से पढ़ा पाते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारे में-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement