Thursday, March 28, 2024
Advertisement

फ्रीज में नहीं है जगह, तो इन टिप्स से रखें खाने की चीजों को फ्रेश

अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो हम आपको अपनी खबर में बताते है कि कैसे बिना फ्रीज इस्तेमाल किएं कैसे अपनी चीजों को खराब होने से बचा सकते हो।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 01, 2017 14:47 IST
fridge- India TV Hindi
fridge

रेसिपी डेस्क: गर्मी का मौसम शुरु हो गया। जो कि खाने की चीजों को खराब होने की दिक्कत सबसे ज्यादा सामने आती है। हम इस मौसम में यहीं कोशिश करते है कि इन्हें कैसे बचाएं। जहां तर संभव होता है इन्हें फ्रीज में रखने की कोशिश करते है। इस मौसम में फ्रीज की भी अहमियत इतनी बढ़ जाती है कि पूछो मत। समान खराब होने से बचाने के लिए हम हर चीज फ्रीज में रखते है। जिसके कारण वह पूरा फुल भी हो जाता है, लेकिन आपका समान बाहर ही रह जाता है। जिसके कारण कुछ चीजें जैसे कि दूध, दही या सब्जियों आदि खराब होने की सबसे ज्यादा प्रॉब्लम होती है।

ये भी पढ़े

दूध के साथ सबसे बड़ी समस्या है कि वनह थोड़ी सी गर्मी में ही खराब हो जाता है, इसलिए दूध को दिन में कई बार उबाले। इससे वो खराब नहीं होगा। इसके साथ ही ऐसी जगह पर रखें जहां पर हवा आती हो।

  • सब्जियों को फ्रेश रखना है तो उसे पहले काटकर हल्का सा सुखा लें, इससे सब्जियां फ्रिज में ना रखने से भी जल्दी खराब नहीं होगी।
  • गर्मियों में अगर दही बाहर रखें तो जल्दी खराब हो जाती है, तो दही को बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसमें दो या तीन चम्मच शहद मिलाकर रखने से ये बाहर रखने पर भी खराब नहीं होगी।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement