Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्दी में कमर दर्द से पाना है निजात, तो करें सौंठ के लड्डू का सेवन

सोंठ के लड्डू सर्दियों के मौसम में काफी फायदेमंद है। इसे खाने से शरीर गर्म रहता है। जिससे कि सर्दी-जुकाम के साथ कमर दर्द जैसी समस्या नहीं होती है। शायद आप यह बात जानते होगे कि प्रेग्नेंट महिला को बच्चा होने के बाद भी खिलाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 10, 2016 18:11 IST
sonth ka lddu- India TV Hindi
sonth ka lddu

नई दिल्ली: सोंठ के लड्डू सर्दियों के मौसम में काफी फायदेमंद है। इसे खाने से शरीर गर्म रहता है। जिससे कि सर्दी-जुकाम के साथ कमर दर्द जैसी समस्या नहीं होती है। शायद आप यह बात जानते होगे कि प्रेग्नेंट महिला को बच्चा होने के बाद भी खिलाया जाता है। तो फिर देरी किस बात की आज  ही बनाइए सोंठ के लड्डू।

सामग्री

1. एक तिहाई कप पीसी हुई सोंठ - 1/3 कप ( 25 ग्राम)
2. तीन कप कप गेहूं का आटा
3. दो कप गुड़ या फिर चीनी
4. आधा कप देशी घी
5. एक कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
6. आधा कप छोटे-छोटे टुकड़ो में गोंद
7. पीसा हुआ बादाम
8. बारीक कटे थोडा काजू
या फिर आप अपनी पसंद के कोई भी मेवा ले सकते हैं

ऐसे बनाएं सोंठ के लड्डू
सबसे पहले एक कढाई में घी डालकर गर्म करें। फिर गैस का आंच धीमी करके इसमें गोंद डालकर भूने। इसके बाद जब यह भून जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाट बचे हुए घी में आटा डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें। फिर इसे जल्द ही एक प्लेट में निकाल लें।

अब फिर कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें और उसमें सोंठ डालकर कम से कम दो मिनट भूने। इसके बाद इसे आटा में डालकर मिक्स कर लें। ठंडी हो चुकी गोंद को बेलन की सहायता से कूट लें।

इसके बाद एक कढाई में गुड डालकर थोड़ा पानी डाले और इसे पिढलने दे। जब यह एक तार का बन जाए तो गैस बंद करके इसमें धीरे से आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद हाथ में थोडा सा पानी लगाकर इस मिश्रण को थोड़ा लेकर लड्डू के आकार में बना लें। हाथ में पानी सिर्फ इतना लगाए कि हाथ न जल पाए। इसके बाद सभी मिश्रण का लड्डू बनाकर एक हवा बंद कंटेनर में रख लें। जिसे आप कई दिनों तक खा सकते है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement