Friday, March 29, 2024
Advertisement

Recipe: ऐसें बनाएं घर में केसर बादाम कुल्फी

आपकी सेहत खराब हो सकती है, लेकिन अब टेंशन लेने की जरुरत नहीं है आप आसानी से अगर में भी टेस्टी कुल्फी का आनंद ले सकते है। जानिए कैसे आप घर पर बादाम कुल्फी बनाकर अपने परिवार को खुश कर सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 04, 2017 16:09 IST
kesar badam kulfi- India TV Hindi
kesar badam kulfi

रेसिपी डेस्क: चाहे फिर कोई भी मौसम हो सभी को आइसक्रीम, कुल्फी खाना पसंद होता है। बड़े, बच्चे, बुढ़े कोई पीछे नहीं होते है। आज के समय में मार्केट में मिलने वाली चीजों में इतनी मिलावट होने के कारण कई बार आप अपना और अपने बच्चों का मन मार कर बैठ जाते है, क्योंकि आपको लगता है कि इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है, लेकिन अब टेंशन लेने की जरुरत नहीं है आप आसानी से अगर में भी टेस्टी कुल्फी का आनंद ले सकते है। जानिए कैसे आप घर पर बादाम कुल्फी बनाकर अपने परिवार को खुश कर सकते है।

सामग्री

1. आधा कप दूध
2. दो कप कंडेस्ड मिल्क
3. आठ चम्मच क्रीम
4. दो कप बारीक कटा हुआ बादाम
5. एक चम्मच साबुत बादाम
6. दो-तीन धागे केसर

ऐसे बनाएं टेस्टी बादाम की कुल्फी
सबसे पहले एक बाउल में बादाम, क्रीम और कंडेंस्ड मिल्क को अच्छी तरह से फेंटकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद एक पैन में दूध गाढ़ा होने तक उबाले और उसमें केसर डाल दें। जब केसर का रंग दूध में आ जाएं, तो गैस बंद कर दें। और इसे ठंडा होने दीजिए।

इसी बीच आप एक तवे में साबुत बादाम को सूखा ही भून लें और बारीक काट लें। इसके बाद केसर युक्त दूध ठंडा हो गया है इसको पहले से तैयार किया हुआ पेस्ट इसमें मिला दें। साथमें कुछ बादाम इसमें मिला दें और कुछ गार्निश के लिए अलग रख दें। इसके बाद इसे कुल्फी के सांचे में डालें और ढक्कन लगाकर इसे लगभग 4 घंटे के लिये फ्रीजर में रख दें। 4 घंटे बाद इसे फ्रीजर से निकाल लें और भूने बादाम और केसर से गार्निश कर ठंड़ी-ठंड़ी सर्व करें।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement