1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. सर्दियों के मौसम में खुद को बचाना है बीमारियों से, तो करें अलसी के लड्डू का सेवन

सर्दियों के मौसम में खुद को बचाना है बीमारियों से, तो करें अलसी के लड्डू का सेवन

शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर की चीजें खना बहुत ही जरुरी है। इसके लिए आप अलसी के लड्डू खाएं। यह कब्ज, सर्दी, खांसी-जुकाम जैसी छोटी बीमारियों से आपका बचाव करती है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।...

India TV Lifestyle Desk [Updated:16 Nov 2016, 12:37 PM IST]
सर्दियों के मौसम में खुद को बचाना है बीमारियों से, तो करें अलसी के लड्डू का सेवन

रेसिपी डेस्क: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात हो जाती है। जिसको ध्यान न दिया तो बड़ी बीमारी का रुप ले लेती है। अगर आपने अपनी केय़र न की तो। इस मौसम में गर्म चीजें खाना काफी फायदेमंद होती है। गर्म चीजें आपके शरीर को गर्म रखेगी। जिससे कि आपको किसी भी तरह की बीमारी से बचाव हो सकता है।

ये भी पढ़े-

शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर की चीजें खाना बहुत ही जरुरी है। इसके लिए आप बनाएं अलसी के लड्डू खाएं। यह कब्ज, सर्दी, खांसी-जुकाम जैसी छोटी बीमारियों से आपका बचाव करती है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सामग्री
1. आधा किलो भूनी हुई अलसी
2. आधा किलो गेहूं का आटा
3. दो कप टुकडों में गुड
4. आधा किलो घी
5. 100 ग्राम काजू
6. 100 ग्राम बादाम
7. एक चम्मच पिस्ता
8. 100 ग्राम खाने वाली गोद
9. छोटी इलायची थोड़ी

ऐसे बनाएं अलसी के लड्डू
सबसे पहले भूनी हुई अलसी को मिक्सी में डालकर अच्छी करह से पीस लें। इस बात का ध्यान रखे कि इसे आपको दो बार मिक्सी में चलाना पड़ सकता है, क्योंकि यह एक बार में नही पीसती। इसके बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल कर रख लें। इसके बाद कढ़ाई में थोड़ा घी डालकर आटा को अच्छी करह से भून लें।

हल्का भूरा होने के बाद इसे निकाल लें। इसके बाद घी में गोंद, मक्खन, काजू, बादाम, पिस्ता सभी को एक- एक करके भून लें। इसके बाद इन्हे किसी भारी चीज से इन सबको कूट लें। जिससे यह सब दरदरी हो जाए।

अब एक बड़ी कढाई में पानी और गुड डालकर चाशनी बनाएं। इसे तब तक पकाते रहे जब तक कि एक तार की चाशनी न बन जाएं। एक तार की चाशनी को जानने के लिए थोड़ा सा चम्मच में इस चाशनी को लें। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा कर ले। जिससे कि आपके हाथ न जलें। इसके बाद इसे दो उंगुलियों के बीच लेकर दोनों उंगुलियों को एक-दूसरे से दूर करें।

जब इसमें एक ही तार बने ते समझ लीजिए कि चाशनी तैयार है। इसके बाद इसमें भूनी हुआ आटा, अलसी, सभी मेवे और गोंद डालकर अच्छी तरह से मिलाए। जिससे कि गुड पूरे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं।

इसके साथ ही इसमें पीसी इलायची डाले। इसके बाद हाथों में थोड़ा सा पानी डालकर इसको लेकर लड्डू बनाकर एक प्लेट में रख दें। आपके अलसी के लड्डू बनकर तैयार है। इसे आप एक महीने तक रख सकती है। सुबह-सुबह इन्हे खाने से आपको ताजगी के साथ-साथ स्फूर्ति भी आ जाएगी।

नोट- आप चाहे तो गुड की जगह पर चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही अपने अनुसार ज्यादा या कम मेवे डाल सकते हैं।
            

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content