Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन 2 रेसिपी को अजमाकर आसानी से करें अपना वजन कम

अगर आप भी अपना वजन कम करने के साथ-साथ खाने में परहेज नहीं कर रही है, तो हम आपको अपनी खबर में ऐसी रेसिपी के बारें में बता रहे है जिसका सेवन कर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है। जानिए इन रेसिपी के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 17, 2017 10:28 IST
recipe- India TV Hindi
recipe

हेल्थ डेस्क: आज के समय में अपने हेल्थ को लेकर सभी परेशान है। हर किसी को कोई न कोई बीमारी घेरे हुए है। इसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान है। इसी कारण हमारा वजन बढ़ना भी हो सकता है। (अच्छी सफलता का जिम्मेदार है आपके सोने का तरीका)

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से निजात पाने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय अपनाता है। जिम, एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइटिंग भी करते है। जिससे कि आपका वजन कम हो जाएं, लेकिन आप ये बात नहीं जानते हैं कि खाना छोड़ने से आपका वजन नहीं कम होगा बल्कि बढ़ेगा।

अगर आप भी अपना वजन कम करने के साथ-साथ खाने में परहेज नहीं कर रही है, तो हम आपको अपनी खबर में ऐसी रेसिपी के बारें में बता रहे है जिसका सेवन कर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है। जानिए इन रेसिपी के बारें में। (Recipe: घर में ऐसे आसानी से बनाएं मैंगो फ्रूटी)

फ्राई ब्राउन राइस

इसमें भरपूर मात्रा में पोषक त्तव होते है। इसमें इतनी मात्रा में पाएं जाते है पोषक तत्व-
कैलोरी: 438 ग्राम
प्रोटीन: 23 ग्राम
विटामिन सी: 39 ग्राम  
फैट: 19 ग्राम
सैचुरेटेड फैट: 6 ग्राम
फाइबर : 5 ग्राम
 
सामग्री
1. एक आवश्कतानुसार पके हुए ब्राउन राइस
2. दो अंडे
3. थोड़ी सोया सॉस
4. थोड़ी गार्लिक-चिल्ली सॉस
5. थोड़ी मुंगफली
6. ग्रीन सलाद कटा हुआ
7. दो टमाटर कटे हुए
8. आवश्कतानुसार तेल

ऐसे बनाएं फ्राई ब्राउन राइस
सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं तो इसमें ग्रीन सलाद, मूंगफली और टमाटर डालकर अच्छी तरह से फ्राई करें। इसके बाद इसमें अंडे के अंदर वाले भाग को डालें। फिर इसे कम से कम 30 सकेंड तक पकाएं।  इसके बाद इसमें ब्राउन राइस, सोया सॉस और गार्लिक-चिल्ली सॉस डालकर अच्छी तरह से 2 मिनट तक पकाएं। आपके राइस बनकर तैयार है। इसे आप सर्व करें। इसे आप लंट या डिनर में ले सकती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और रेसिपी के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement