Friday, March 29, 2024
Advertisement

Recipe: गर्मियों में मजा लें घर की बनी हुई मलाई कुल्फी का

आमतौर में गर्मी के मौसम में आइस क्रीम की ज्यादा डिमांड होती है। खासकर के बच्चों के बीच। वह बाहर गए नहीं कि आइसक्रीम की मांग शुरु कर देते है। आप चाहे तो आइसक्रीम की जगह घर पर मलाई कुल्फी बना सकते है। जो सेहतमंद होने के साथ-साथ टेस्टी होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 16, 2016 12:42 IST
malai kulfi- India TV Hindi
malai kulfi

रेसिपी डेस्क: आइसक्रीम एक ऐसी चीज है। जिसे खाने का कभी भी किसी भी समय हो जाता है। यह हर मौसम में सभी को पंसद आती है। आमतौर में गर्मी के मौसम में आइस क्रीम की ज्यादा डिमांड होती है। खासकर के बच्चों के बीच।  वह बाहर गए नहीं कि आइसक्रीम की मांग शुरु कर देते है। आप चाहे तो आइसक्रीम की जगह घर पर मलाई कुल्फी बना सकते है। जो सेहतमंद होने के साथ-साथ टेस्टी होती है। तो फिर देर किस बात की। दीजिए अपने बच्चों को घर पर ही स्पेशल मलाई कुल्फी की पार्टी।

सामग्री

1. 2 कप दूध
2. आधा कप कंडेंस्ड मिल्क
3. एक चौथाई कप दूध पाउडर
4. आधा छोटा चम्मच इलायची
5. पिस्ता और बादाम के टुकड़े
6.  तीन बड़े चम्मच चीनी (चाहे तो)

ऐसे बनाएं टेस्टी मलाई कुल्फी
सबसे पहले एक बाउल लें। इसमें सभी सामग्री को डाल लें। इसके बाद गैस जलाकर धीमी आंच में 20-25 मिनट पकने दे। जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाएं। इसके बाद इसे गैस से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इन्हें 4 अलग-अलग कुल्फी मोल्ड में डालकर फ्रीजर में 7-8 घंटे के लिए जमने के लिए रख दें। इसके बाद फ्रीज से मोल्ड को निकालकर कुछ देर के लिए रख दें। इसके बाद कुल्फी मोल्ड से निकालें और काटकर सर्व करें।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement