Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी कुंदरु की चटपटी चटनी

कुंदरु की चटनी। आमतौर पर हमने कुंदरु से बनी सब्जी काई होगी। जो हर किसी को पसंद होती है। अगर आप कुंदरु से कुछ स्पेशल ट्राई करना चाहते है, तो बनाएं कुंदरु की चटनी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 23, 2017 18:00 IST
 kundroo ki chutney- India TV Hindi
kundroo ki chutney

रेसिपी डेस्क: हमने चटनी तो कई तरह की खाई होगी। जैसे कि टमाटर, इमली, धनिया-मिर्च, लहसुन आदि। लेकिन हम आज आपको कुछ अलग तरह की चटनी के बारें में बता रहे है। जो खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है। जी हां कुंदरु की चटनी। आमतौर पर हमने कुंदरु से बनी सब्जी काई होगी। जो हर किसी को पसंद होती है। अगर आप कुंदरु से कुछ स्पेशल ट्राई करना चाहते है, तो बनाएं कुंदरु की चटनी।

सामग्री

1. 50 ग्राम कुंदरू(दोनों तरफ के डंठल कटे हुए)
2. 1 कप लहसुन का पेस्ट
3. दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर
4. दो चम्मच धनिया पाउडर
5. एक चुटकी हल्दी
6. एक चम्मच धनिया पाउडर
7. 2 ग्राम साबुत जीरा
8. तेल भुनने के लिए
9. एक चुटकी हींग
10. स्वादानुसार नमक

ऐसे बनाएं कुंदरु की चटनी
सबसे पहले कुंदरू को पानी में 15 मिनट के लि भिगोकर रख दें। इसके बाद इन्हें ब्लेंडर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें लहसुन, नमक, लाल मिर्च पाउडर , हल्दी और धनिया पाउडर मिला लें। अब एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गैस में रख धीमी आंच में गर्म करें। गर्म हो जाने पर साबुत जीरा डालें और इनके चटकने का इंतजार करें। जैसे ही जीरा चटकने लगे, पैन में हींग और कुंदरू का पेस्ट, स्वादानुसार नमक डालें और कड़ाही से धीरे-धीरे चलाते रहें। इसके बाद जरुरत हो तभी पानी डालें और कम से कम 5 मिनट पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। आपकी कुंदरू की चटनी बनकर तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement