Friday, April 26, 2024
Advertisement

Navratri Special Recipe: व्रत में खाएं एनर्जी से भरपूर साबूदाना के लड्डू

साबूदाना की खिचड़ी। जिसे आप हर बार खा कर बोर हो चुके है। अगर इस बार साबुदान से कुछ स्पेशल रेसिपी बनाएं, तो बात हीं बन जाएगी। तो फिर देर किस बात की बनाइए साबूदाना के लड्डू। जो खानें में टेस्टी होने के साथ-साथ आपको बोर होने से बचाएगा। जानिए..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 21, 2017 16:03 IST
sabudana laddoo- India TV Hindi
sabudana laddoo

रेसिपी डेस्क: एक सप्ताह बाद से चैत्र नवरात्र शुरु हो रहे है। इन नवरात्र के पर्व में कुछ लोग व्रत रहते है, लेकिन कई लोग ऐसे होते है कि व्रत के दिन भूखा रहते है। उपवास का मतलब यह नही होता आप भूखा रहे बल्कि व्रत के पहले या बाद में ऐसा खाना चाहिए जो हेल्दी हो और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो। अपनी खबर में ऐसी रेसिपी के बारें में बता रहें जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। इसे आप व्रत में या फिर किसी भी दिन बना कर खा सकते है।

ये भी पढ़े

नवरात्र में आप कुछ चटपटा सा नहीं खा सकते है। जिसके कारण आप नई-नई रेसिपी ट्राई करते है। इन्हीं में से एक रेसिपी है साबूदाना की खिचड़ी। जिसे आप हर बार खा कर बोर हो चुके है। अगर इस बार साबुदान से कुछ स्पेशल रेसिपी बनाएं, तो बात हीं बन जाएगी। तो फिर देर किस बात की बनाइए साबूदाना के लड्डू। जो खानें में टेस्टी होने के साथ-साथ आपको बोर होने से बचाएगा। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सामग्री

1. एक कप साबूदाना
2. एक कप पिसी चीनी
3. एक कप घी
4. इलायची पाउडर
5. एक कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
6. थोड़े से बारीक कटे हुए सूखे मेवे

ऐसे बनाएं साबूदाना के लड्डू
सबसे पहले एक कढ़ाई को गर्म करें और उसमें सूखा साबूदाना डालकर धीमी आंच पर भूनें। जब साबूदाना थोड़ा फूलकर हल्के सुनहरे रंग का और करारा हो जाए तो गैस बंद कर दें। फिर ठंड़ा होने के बाद इसे बारीक पीस लें। इसके बाद एक कढ़ाई में नारियल डालकर अच्छी तरह से भूरा होने तक भून लें। फिर इसमें पीसा हुआ साबूदान और चीनी अच्छी तरह से मिला लें। फिर गैस को बंद कर दें। 

अब एक पैन लें और उसमें घी डालकर 2 मिनट तक मेवे भूनें। इसमें साबूदाने के मिक्षण को डाल दें और ऊपर से इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। थोड़ा ठंडा होने पर इसके लड्डू बना लें। इन लड्डूओं को एयर टाइट डिब्बें में रख लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement