Friday, March 29, 2024
Advertisement

ताजनगरी में 'मास्टरक्लास' के फाइनलिस्ट से व्यंजनों की खूशबू बिखेर लोगों को किया दीवाना

आगरा के मशहूर रैडिसन होटल ब्लू में आयोजित 'मास्टरक्लास सेशन विद दिनेश पटेल' कार्यक्रम का, जिसमें दिनेश पटेल ने लोगों को अपने बेहतरीन जायकों से दीवाना कर दिया।

IANS IANS
Published on: February 16, 2017 19:39 IST
dinesh masterclass- India TV Hindi
dinesh masterclass

आगरा: सफेद संगमरमर के चमचमाते ताजमहल और मुंह में मिठास घोलने वाले पेठे के लिए मशहूर आगरा में बुधवार को मास्टरशेफ इंडिया सीजन-5 के फाइनलिस्ट दिनेश पटेल ने ताजनगरी को अपने व्यंजनों की खुशबू से लबरेज कर दिया। मौका था आगरा के मशहूर रैडिसन होटल ब्लू में आयोजित 'मास्टरक्लास सेशन विद दिनेश पटेल' कार्यक्रम का, जिसमें दिनेश पटेल ने लोगों को अपने बेहतरीन जायकों से दीवाना कर दिया।

आगरा के रैडिसन ब्लू होटल के मुख्य कार्यकारी निदेशक परितोष लधानी व अलका लधानी ने अपने होटल में आयोजित मास्टरक्लास में लोगों को आगरा और यहां की खूफियों से रूबरू कराते हुए इस कार्यक्रम का उद्देश्य भी बताया।

अलका लधानी ने कहा, "इस कार्यक्रम के पीछे हमारा मकसद आगरा के पारंपरिक व्यंजनों को और अधिक प्रचारित करना है। यहां का ताजमहल और पेठा पूरी दुनिया में मशहूर है लेकिन इसके अतिरिक्त आगरा के और भी जायके हैं। रैडिसन ब्लू, आगरा में प्रतिभाशाली दिनेश पटेल के साथ इस मास्टरक्लास का अनुभव शानदार रहा है। हमें आगरा की पाक विरासत पर गर्व है, जिसमें दिनेश पटेल ने हमारे बीच आकर इसको और बढ़ा दिया है। आगरा की पाक विरासत के प्रचार के लिए मैं दिनेश के साथ यहां आए हमारे सभी मेहमानों की बहुत आभारी हूं।"

इस कार्यक्रम के मुख्य शेफ दिनेश ने मास्टरक्लास के दौरान सबसे पहले यहां मौजूद मेहमानों के सामने शाही टुकड़ा (समर पुडिंग) और आगरा पेठा (सेवरी सलाद) को विधिवत बनाया। उन्होंने मेहमानों को न केवल आगरा के पारंपरिक व्यंजनों की बारीकियां बताईं, बल्कि पारंपरिक पेठे के अलग-अलग व्यंजनों में उपयोग के बारे में भी जानकारी दी।

इस कार्यक्रम के अनुभवों पर बात करते हुए दिनेश पटेल ने कहा, "मैं ताजनगरी आगरा में इस कार्यक्रम की मेजबानी का एक हिस्सा बनकर रोमांचित महसूस कर रहा हूं। मेरे लिए हमेशा ही नए लोगों से मिलना और उनके लिए खाना बनाना एक शानदार अनुभव रहा है। मैं इस मास्टरक्लास के माध्यम से भोजन और उसे पकाने के अपने प्यार को इतने अधिक लोगों के साथ साझा करने का अवसर मिलने के लिए बहुत आभारी हूं।"

उन्होंने कहा, "मैंने इस कार्यक्रम में आगरा के लजीज व्यंजनों जैसे मुगलई कबाब, बेधई और कचौरी, चटपटी चाट, कबाब परांठा और सबसे मशहूर आगरा पेठा (सेवरी सलाद) को मेहमानों के सामने परोसा। इसी के साथ ही मैंने उन्हें शाही टुकड़ा और आगरा पेठा सेवरी सलाद बनाने की विधि भी बताई। लोगों के बीच अपने देश के व्यंजनों और उनकी खूबियों का परिचय कराना हमेशा ही शानदार रहा है।"

कार्यक्रम में परोसे गए व्यंजनों की एक लंबी श्रंखला के बीच दिनेश ने ताजनगरी के पांरपरिक जायकों को आधुनिकता का पुट भी दिया, जिससे लोगों को पारंपरिक व्यंजनों में आधुनिक जायके का लुत्फ भी मिला। कार्यक्रम में मौजूद महिलाएं व्यंजनों का लुत्फ उठाने के साथ ही दिनेश से उन्हें बनाने की भी विधि जानने में दिलचस्पी लेती नजर आईं।

कार्यक्रम की मेजबान अलका कहती हैं, "मास्टरक्लास सेशन के दौरान दिनेश की अनोखी तकनीकों और सामग्री के संयोजन ने मेहमानों के बीच पाक कला को लेकर एक अलग असर भरा। भोजन बनाने को लेकर उनके जुनून और दिलचस्पी ने लोगों के बीच इस कला के महत्व को रेखांकित किया। मुझे पूरी उम्मीद है कि रैडिसन ब्लू के वातावरण और यहां के जायकों ने यहां मौजूद हर व्यक्ति को एक बेहतरीन अनुभव दिया है।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement