Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी आम के रसगुल्ला

आपने आम की कई तरह की रेसिपी खाई होगी। उसी तरह कई तरह के रसगुल्ले खाएं होगे, लेकिन हम आपको एक ऐसा रसगुल्ला बनाना सीखा रहे है। जो कि आम से बनता है। जोकि कोलकाता में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ये आम की प्यूरी से बनाया जाता है। जानिए बनाने की विधि...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 12, 2017 14:09 IST
mango rasgulla- India TV Hindi
mango rasgulla

रेसिपी डेस्क: आपने आम की कई तरह की रेसिपी खाई होगी। उसी तरह कई तरह के रसगुल्ले खाएं होगे, लेकिन हम आपको एक ऐसा रसगुल्ला बनाना सीखा रहे है। जो कि आम से बनता है। जोकि कोलकाता में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ये आम की प्यूरी से बनाया जाता है। तो फिर देर किस बात की आप भी बनाएं आम का रसगुल्ला।

सामग्री

1. 5 कप दूध
2. तीन चौथाई कप पके आम का गूदा
3. तीन छोटा चम्मच नींबू का रस
4. दो कप चीनी
5. 4-5 कप पानी
6. इलायची पाउडर
7. गार्निश करने के लिए केसर

ऐसे बनाएं आम के रसगुल्ला
सबसे पहले एक कड़ाही में दूध और आम का गूदा मिलाकर मीडियम आंच पर उबालें। जब इसमें उबाल आ जाएं तो इसमें नींबू का रस डालें। जब तक दूध अच्छी तरह से फट न जाए इसे लागातार चलाते रहें। दूध फटने बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे सूती कपड़े छानकर मट्ठा का पानी निकाल लें।

इसे छानने के लिए कपड़े को किनारों से कस कर पकड़ लें। छानने के बाद छेने को 2 बार पानी से धो लें। इससे छेने से नींबू की खटास निकल जाएगी । इसे ऐसे ही कपड़े में बांधकर कम से कम 30 मिनट के लइए लटका दें। जिससे कि इसका सब पानी निकल जाएं। इसके बाद इसे प्लेट पर निकाल लें और 10 मिनट तक अच्छी गूंदें। यह चेक कर लें कि यह दबाने पर फट न रहा हो। इसके बाद इस मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां लेकर हथेलियों से गोलाकार दें।

अ चाशनी तैयार करें। इसके लिए एक कड़ाही में 4 कप पानी डालकर तेज आंच में गर्म करें और फिर इसमें 2 कप चीनी और केसर मिलाकर धीमी आंच पर उबालते रहें। जब यह बन जाएं तो इसमें बने हुए छेने डाल दें और 5 मिनट तक उबालें। तय समय ढक्कन हटाकर इसे आराम-आराम से चलाएं। आप पाएंगे रसगुल्ले अपने आकार से दोगुना हो चुके होंगे। अब इसे फिर से ढककर 5-7 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें। तय समय बाद रसगुल्लों को एक कटोरी में निकालें और ऊपर से चाशनी डाल दें। आपके आम के रसगुल्ला बनकर तैयार है।

ये भी पढ़े:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement