Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Janmashtmi 2017 Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी लौकी का हलवा

लौकी का हलवा का लुफ्त उठाने के लिए आपको किसी अवसर या त्यौहार का इंतजार करने की जरुरत नहीं है क्योंकि इसे सिर्फ कुछ ही मिनटों में घर पर तैयार किया जा सकता है।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: August 14, 2017 10:56 IST
Lauki halwa - India TV Hindi
Lauki halwa

रेसिपी डेस्क:  लौकी का हलवा का लुफ्त उठाने के लिए आपको किसी अवसर या त्यौहार का इंतजार करने की जरुरत नहीं है क्योंकि इसे सिर्फ कुछ ही मिनटों में घर पर तैयार किया जा सकता है। जन्माष्टमी में हम श्री कृष्ण को 56 भोग लगाते है। इस दिन सभी व्रत रखते है और कुछ मीठे का सेवन कर ही अपना व्रत खोलते है। तो फिर देर किस बात की बनाएं लौकी का हलवा।

सामग्री

1. आधा किलो कद्दूकस की हुई लौकी
2. 100 ग्राम चीनी
3. एक कप भूना हुआ मावा
4. दो बड़े चम्मच घी
5. इलायची पाउडर
6. एक कप फुलक्रीम दूध
7. गार्निश करने के लिए बादाम, किशमिश या काजू

ऐसे बनाएं लौकी का हलवा
 सबसे पहले एक कढा़ई में घी डालकर गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं तो इसमें लौकी डालकर अच्छी तरह से फ्राई कर लें। इसके बाद इसके ढक दें। जब ये थोड़ा नरम हो जाएं, तो इसमें दूध डालकर अच्छी तरह से पकाएं। इसे लगातार चलाते रहें। अब देखे कि दूध खत्म हुआ कि नहीं।

अगर नहीं हुआ तो गैस तेज कर दूध को खत्म करें। इसके बाद इसमें चीनी डालें और धीरे-धीरे चलाते रहे जब तक कि पानी पूरी तरह से खत्म न हो जाएं। फिर इसमें घी डालें और चलाते रहे तब ये अच्छी तरह से भुन जाएं तो इसमें पहले से भुना हुआ मावा डाले और कुछ बादाम, काजू, इलायची पाउडर डालकर कम से कम 2 मिनट चलाएं। इसके बाद इसे धीमी आंच में कम से कम 5 मिनट पकने दें।  इसके बाद अच्छी तरह भूनकर इसे किसी बाउल में निकाल लें और बादाम, काजू, किशमिश से गार्निश कर लें।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement