Friday, April 19, 2024
Advertisement

घर पर ऐसे जमाएं आसानी से गाढ़ा दही

अगर आप घर पर गाढ़ा दही नहीं जमा पाते है, तो हम आपको कुछ तरीके बता रहे है। जिससे आप आसानी से गाढ़ा दही जमा सकते है। जानिए इन तरीकों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 11, 2017 8:13 IST
yocurt- India TV Hindi
yocurt

रेसिपी डेस्क: दही हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह नेचुरल प्रोबायोटिक है। आज के समय में दही आराम से मार्केट में डिब्बाबंद और पैकेट में मिल जाता है, लेकिन आप यह बात नहीं जानते है कि घर में तैयार किया गया दही डिब्बाबंद और पैकेट से ज्यादा अच्छा होता है। घर में दही जमाने के कई तरीके होते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दही गाढ़ा नहीं जमता है। जिसके कारण आपको वह पसंद नहीं आता है।

ये भी पढ़े-

अगर आप घर पर गाढ़ा दही नहीं जमा पाते है, तो हम आपको कुछ तरीके बता रहे है। जिससे आप आसानी से गाढ़ा दही जमा सकते है। जानिए इन तरीकों के बारें में।

पुराने और खट्टे दही से दही जमाना

इस तरीके से दही जमाना परंपरागत है। इसके लिए कम से कम आधा किलो दूध उबालें और ठंडा होने दें। एक कटोरी में दो चम्मच पुराना खट्टा दही लें और फेंट लें। जब दूध गुनगुना रह जाए तो उसे लगातार चम्मच से हिलाते हुए उसमें फेंटा हुआ खट्टा दही मिलाएं। जब ये अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ढंककर अंधेरी जगह पर रख दें। इसे रातभर के लिए या कम से कम 5-6 घंटे के लिए बिना छेड़े ढंके हुए रखे रहने दे। जब दही जम जाए तो उसे फ्रिज में रख दें और दो दिन इस्तेमाल करें।

प्री-हीटेड माइक्रोवेव अवन में जमाएं दही
अगर आप चाहते है कि दही जल्दी जम जाएं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें। अब एक दूसरे बर्तन मे दो चम्मच फेंटे हुए दही को डालें और इसमें दूध मिला लें। फिर से ढंक लें। माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्रीहीट करें फिर स्विच बंद कर दें। अब इसमें दूध का बर्तन रख दें। दही तीन या चार घंटे में जम जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और तरीकों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement