Friday, March 29, 2024
Advertisement

Holi Special 2017: होली में ऐसे बनाएं टेस्टी ठंडाई

रेसिपी डेस्क: कुछ ही दिनों बाद होली का त्योहार है। जिसमें सबी लोग रंगो में खोकर हर गिले-शिकवे को भूल जाएंगे। होली तो रंगों और पकवानों का त्योंहार कहा जाता है। इसके साथ ही इस

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 07, 2017 17:13 IST
thadai- India TV Hindi
thadai

रेसिपी डेस्क: कुछ ही दिनों बाद होली का त्योहार है। जिसमें सबी लोग रंगो में खोकर हर गिले-शिकवे को भूल जाएंगे। होली तो रंगों और पकवानों का त्योंहार कहा जाता है। इसके साथ ही इस त्योंहार में ठंडाई न बने। ऐसा हो ही नहीं सकता है। ठंडाई एक शीतल पेय है। जो कि हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा होली और शिवरात्रि में बनाई जाती है। होली के दिन ठंडाई गुलाब की पत्तियों और बादाम को पीसकर दूध के साथ मिला कर दिया जाता है।

अगर आप भी होली में ठंडाई के साथ रंगों का मजा लेना चाहते है, तो घर में आसानी से आप बना सकते है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।  

सामग्री

1. चार कप दूध
2. तीन चौथाई कप बादाम
3. एक कप चीनी
4. डेढ़ चम्मच खसखस
5, डेढ़ चम्मच सौंफ
6. 7-8 हरी इलायची
7. डेढ़ चम्मच गुलाब की सुखी पंखुड़ी
8. एक चौथाई चम्मच सफेद

ऐसे बनाएं ठंडाई
सबसे पहले खसखस को कम से कम एक मिनट के लिे सूखा भून लें। इसके बाद इलायची को भी छिल लें। फिर दूध को छोड़कर सभी चीजें ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसके बाद इस पाउडर को एक कप गुनगुने दूध में भिगोकर रख दें। इसके साथ ही बचे हुए दूध को ठंडा होने के लिए फ्रीज में रख दें। आधा घंटा बाद फ्रीज से दूध निकाल कर इसमें भिगोया हुआ पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपकी टेस्टी ठंडाई बनकर तैयार है। इसे आप ठंडा-ठंडा सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement