Friday, April 26, 2024
Advertisement

Recipe: गर्मियों में खिलाएं मेहमानों को स्पेशल शाही कस्टर्ड

गर्मियों का मौसम आता नहीं है कि सब कुछ ठंडा-ठंडा खाने का मन करता है। साथ ही इस मौसम में घर में मेहमान तो आते ही रहते है। अगर आप इस बार अपने मेहमान को स्पेशल रेसिपी खिलाना चाहते है, तो ट्राई करें शाही कस्टर्ड।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 08, 2017 15:06 IST
shahi custard- India TV Hindi
shahi custard

रेसिपी डेस्क: गर्मियों का मौसम आता नहीं है कि सब कुछ ठंडा-ठंडा खाने का मन करता है। साथ ही इस मौसम में घर में मेहमान तो आते ही रहते है। अगर आप इस बार अपने मेहमान को स्पेशल रेसिपी खिलाना चाहते है, तो ट्राई करें शाही कस्टर्ड। जिसे खाते ही आपके मेहमान वाहवाही करने से नहीं थकेंगे। जानइए इसे बनाने की विधि के बारें में।ये भी पढ़े:(Recipe: ऐसे बनाएं पत्तागोभी पनीर के पराठा)

सामग्री

1. एक किलो दूध

2. तीन-चार  चम्मच कस्टर्ड पाउडर
3. दो कप शुगर
4.  पांच से छह केसर के धागे
5. एक चम्मच इलायची पाउडर
6. दो कप मिक्स फ्रूट के टुकड़े (अनार, केला, अंगूर, सेब)
7. एक कप कटे हुए मेवे  जैसे कि बादाम, काजू, पिस्ता

ऐसे बनाएं शाही कस्टर्ड
सबसे पहले दूध को किसी पैन में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये उबलने लगे तो गैस की धीमी आंच करें ऐस इसमें शुगर डाल दें। इसके बाद धीमी आंच में कम से कम 15 मिनट तक पकने दें। अब इसमें कस्टर्ड के घोलकर, इलायची पाउडर व केसर डालकर अच्छी तरह से चलाएं। थोड़ी देर चलाने के बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब ये हल्का ठंडा हो जाएं तो इसमें फूट्स डालकर फ्रीज में रख दें। सब भी आप सर्व करें तो इसमें ड्राई फुट्स डाल दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement