Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी चावल के रसगुल्ले

आपने चावल से बने कई तरह के व्यंजन खाएं होगे। आपने चावल की खीर भी खाई होगी। जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। क्या आपने कभी चावल के रसगुल्ले खाएं है। जी हां चावल के रसगुल्ले। जानिए बनाने की विधि के बारें में...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 17, 2017 16:00 IST
gulab jamun- India TV Hindi
gulab jamun

रेसिपी डेस्क: आपने चावल से बने कई तरह के व्यंजन खाएं होगे। आपने चावल की खीर भी खाई होगी। जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। क्या आपने कभी चावल के रसगुल्ले खाएं है। जी हां चावल के रसगुल्ले। जो खाने में बहुत ही टेस्टी होने के साथ- साथ हेल्दी भी होते है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं। ऐसे बनाएं चावल के रसगुल्ले।

सामग्री

1. एक कप चावल
2. ढाई कप दूध
3. दो कप चीनी
4. 2-3 पीसी हुई छोटी इलायची
5. फ्राई करने के लिए घी
6. आवश्कतानुसार पानी

ऐसे बनाएं चावल के रसगुल्ले
सबसे पहले चावल लें और इन्हें साफ पानी से धो लें। इसके बाद एक बर्तन में दूध के साथ डालकर इन्हें मध्यम आंच पर पका लें। जब चावल पक जाएं और दूध पूरी तरह से सोख ले तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। इसके बाद चाशनी बनाएं। इसके लिए एक गहरी कढ़ाई में पानी और आवश्कतानुसार चीनी डालकर माध्यम आंच में पकाएं। फिर इसमें इलायची पाउडर डाल दें। एक या दो तार की चाशनी न बनाएं। बस पानी को बॉयल करें। जैसे कि इससे गंदगी निकल जाएं, तो गैंस बंद कर दें।

 अब चावल भी ठंडे हो गए होगे। इन्हें आप बारीक पीस लें। इस बात का ध्यान रखें कि इसे मिक्सी में न पीस कर सिल-बट्टे से पिसे। पीसने के बाद इसे ठीक तरह से फेंट लें। इसके बाद एक कढ़ाई में घी डालकर माध्यम आंच में गर्म करें। जब वह गर्म हो जाएं, तो हथेलियों में थोड़ा-सा घी लगाकर चिकना कर लें और फिर थोड़ा-सा चावल का पेस्ट इसे गुलाब जामुन के आकार का बनाएं और घी में डालकर उलट-पलट कर धीमी आंच पर सेंक लें। इन्हें जब तक सेंके। जब तक कि गोल्डन ब्राउन होने तक सेंके। इसके बाद इन्हें निकालकर चाशनी में डाल दें। चाशनी में 2-3 घंटे पड़े रहने के बाद इन्हें बाउल में निकाल लें और सर्व करें।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement