Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: ऐसे बनाएं पत्तागोभी पनीर के पराठा

कई बार दोनों को मिक्स करके भी सब्जी बनाई होगी, लेकिन कबी आपने इसके पराठे बनाएं है। जी हां पत्ता गोभी और पनीर के पराठे बहुत ही टेस्टी बनते है। तो फिर देर किस बात की ट्राई करें पत्तागोभी पनीर के पराठे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 03, 2017 12:29 IST
cabbage paneer paratha- India TV Hindi
cabbage paneer paratha

रेसिपी डेस्क: आपने पत्ता गोभी और पनीर की कई तरह की सब्जियां बनाई होगी। कई बार दोनों को मिक्स करके भी सब्जी बनाई होगी, लेकिन कबी आपने इसके पराठे बनाएं है। जी हां पत्ता गोभी और पनीर के पराठे बहुत ही टेस्टी बनते है। तो फिर देर किस बात की ट्राई करें पत्तागोभी पनीर के पराठे।

ये भी पढ़े

सामग्री

आटा गूंथने के लिए
1. एक कप आटा
2. आधा छोटा चम्मच नमक
3. छोटा चम्मच ऑयल
4. आवश्कतानुसार पानी

भरावन के लिए
1. एक छोटा कप बारीक कटी हुई पत्तागोभी
2. एक छोटा कप पनीर का चूरा
3. एक बारीक कटी हुई प्याज
4. एक चम्मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च
5. एक चम्मच बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता
6. एक छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा
7. आवश्कतानुसार ऑयल
8. स्वादानुसार नमक

ऐसे बनाएं पत्तागोभी पनीर का पराठा

  • सबसे पहले एक बड़े बाउल में आटा, नमक, हल्का तेल और पानी डालकर अच्छे से गूंद लें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ढककर रख दें।
  • अब दूसरे बाउल में पत्तागोभी, पनीर, प्याज, जीरा पाउडर, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • अब पराठा बनाएं। इसके लिए दो लोई लें और इन्हें रोटी की आकार में बेल लें। एक रोटी में भरावन रखें और उसके ऊपर से दूसरी रोटी रख दें और किनारे से मोड़ लें। जिससे कि मिक्चर बाहर न निकले। फिर हल्के हाथ से से बेल लें। जिससे कि वह आपस में चिपक जाएं
  • इसके बाद गैस में तवा रखें और धीमी आंच में गर्म करें। तवा के गर्म होते ही इसपर रोटी डालें। रोटी को पलटकर दूसरे साइड से भी सेंके और फिर तेल लगाकर दोनों साइड से सेंकते हुए पराठे तैयार कर लें। इसे आप गर्मा-गर्म दही या आचार के साथ सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement