Friday, March 29, 2024
Advertisement

लू से बचना है, तो रोजाना बाहर निकलने से पहले करें इसका सेवन

बेल के शरबत में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्‍फोरस, नियासिन, थियामिन, कार्बोहाइड्रेट, पोषक त्तव पाएं जाते है। जो कि आपको हर परेशानी से बचाता है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 23, 2017 13:02 IST
 bael juice- India TV Hindi
bael juice

रेसिपी डेस्क: गर्मियों के आते ही आपको हर चौराहें पर बेल के शरबत की रेड़ि‍यां देखने को मिल जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गर्मियों के थपेड़े से जो राहत यह प्राकृतिक पेय आपको देता है उसकी बोतल से भरे नकली मीठे पानी से कोई तुलना ही नहीं कर सकता है। (Recipe: ऐसे बनाएं रसीले आमों से लड्डू)

बेल के शरबत में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्‍फोरस, नियासिन, थियामिन, कार्बोहाइड्रेट, पोषक त्तव पाएं जाते है। जो कि आपको हर परेशानी से बचाता है। साथ ही शरीर में हो रही पानी की कमी को पूरा करता है। साथ ही ये आंख-कान की समस्याओं, अर्थराइटिस, बुखार  आदि जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता है। ऐसे बनाएं बेल का शरबत घर पर।

सामग्री

1. एक बेल
2. तीन चम्मच चीनी
3. एक चम्मच भुना जीरा
4. एक चम्मच काला नमक
5. दो गिलास पानी

ऐसे बनाएं बेल का शरबत
सबसे पहले बेल को लेकर इसको दो टुकड़ों में तोड़ लें। इसके बाद इसका गुदा निकाल लें और पानी डालकर कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद इसे चलनी की मदद से छान लें। इसके बाद इसमें चीनी मिलाएं और जब ये घुल जाएं, तो इसमें बर्फ के टुकड़े, भुना हुआ जीरा, काला नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इसका सेवन करें। (Recipe: गर्मियों में ट्राई करें ठंडी-ठंडी पीच स्मूदी)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement